Ayurvedic kits for kids: कोरोना से बच्चों को बचाने के लिए आयुष का सहारा

Ayurvedic kits for kids: कोरोना में बच्चों होने वाले संभावित असर को देखते हुए बच्चों के लिए वैक्सीनेशन ट्रॉयल (vaccination trial) के साथ साथ अब उनके लिए आयुर्वेद किट भी तैयार की गई है। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद ने 16 साल तक के बच्चों की इम्यूनिटी में बढ़ोतरी के लिए बाल रक्षा किट शुरु की है। यह संस्थान आयुष मंत्रालय के अधीन है।
बाल रक्षा किट (Bal Raksha Kit) में तुलसी, गिलोय, दालचीनी, मुलैठी, सूखे अंगूर से तैयार ताकत टॉनिक है। इसके अलावा अणु तेल, सितोपलादि और च्यवनप्राश भी है। यह सारी चीजें बच्चों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम करेगा। बच्चे इनका सेवन कर बीमारियों से दूर रहेंगे। दरअसल, इस किट को आयुष मंत्रालय ने तैयार कराया है। मंत्रालय के अधीन काम करने वाले ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद की देखरेख में इस किट को उत्तराखंड की एक सरकारी कंपनी इंडियन मेडिसीन फार्मास्युटिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IMPCL) ने इसको तैयार किया है।
दरअसल आयुर्वेद दिवस 2 नवम्बर को आने वाला है। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (एआईआईए) इस अवसर पर दस हजार किट मुफ्त बंटवाएगा। एआईआईए की निदेशक डॉ तनुजा नेसारी के मुताबिक देश में अभी बच्चों के लिए कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर बाल सुरक्षा किट को तैयार कराया गया है। नेसारी ने कहा, ‘किट के साथ सुवर्णप्राशन (स्वर्ण पराशन) भी 5 हजार डोज भी बच्चों को मुफ्त दी जाएगी। इसके लिए हमने दिल्ली के स्कूलों से पहले ही संपर्क किया है। स्वर्ण पराशन बच्चों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.