Yoga Courses in Morarji Desai Institute: योग कोर्स के लिए आवेदन शुरु

Yoga Courses in Morarji Desai Institute: मोरारजी देसाई योग संस्थान में योग का बेसिक कोर्स करने के लिए आवेदन के आखिरी पांच दिन बचे हैं। बेसिक योग कोर्स के लिए 26 अक्टूबर आवेदन का आखिरी दिन है। एक नवंबर से संस्थान में योग की ऑफलाइन क्लासेज शुरु हो जाएंगी। इसी तरह संस्थान एक नवंबर से ही योग का एडवांस कोर्स भी शुरू करने जा रहा है। इसके लिए भी आवेदन की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर है।
संस्थान के नोटिफिकेशन के मुताबिक बेसिक कोर्स के लिए 10वीं पास होना जरुरी है। ये एक महीने का सर्टिफिकेट कोर्स होगा। जिसकी पूरी दुनिया में ख़ासी मान्यता है। इसकी कुल फीस 3000 रुपये होगी। कैंडिडेट को ये फीस एडवांस में जमा करानी होगी। बेसिक कोर्स के लिए कुल 210 सीटें हैं, जोकि 30-30 के बैच में होगी। इसी तरह एडवांस कोर्स के सिर्फ 30 ही सीटें है। हालांकि इसके लिए भी फीस 3000 रुपये ही है।


एडवांस कोर्स के लिए ग्रेजुएशन होना तो जरूरी है ही साथ में आपको कुछ आसन पूरे तरीके से करना भी आना जरुरी होगा। इसके लिए आवेदन के बाद आवेदक को 28-29 अक्टूबर को संस्थान में वेरिफिकेशन के लिए भी जाना होगा। इसके बाद ही वो सिलेक्ट होने के बाद एक नवंबर से क्लासेज में जा सकेगा।

देश में योग सीखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं। इनमें सबसे ज्य़ादा संख्या में लोग रिषीकेश में योग सिखने के लिए जाते हैं। वहां बड़ी संख्या में योग संस्थान हैं। जोकि योग सिखाते हैं। भारत से योग सीखे हुए लोगों की मांग दुनियाभर में है। ख़ासकर अमेरिका में तो योग एक बड़ी इंडस्ट्री है। जहां भारतीयों की मांग काफी ज्य़ादा है।

2 thoughts on “Yoga Courses in Morarji Desai Institute: योग कोर्स के लिए आवेदन शुरु

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.