Benefits of Cinnanon: क्या आप जानते है आपके किचन में मौजूद दालचीनी के क्या है फायदे?

Benefits of Cinnanon: किचन में मिल जाने वाली व्यंजनों और पारंपरिक व्यंजनों में मुख्य मसाला दालचीनी न केवल अपनी सुगंध के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि इसके संभावित स्वास्थ्य लाभ भी हैं। हिंदी में स्थानीय भाषा में दालचीनी और तमिल में इलवंगा पट्टाई के नाम से जाना जाने वाला यह पेड़ भारत, श्रीलंका, इंडोनेशिया, चीन और बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में पाया जाता है।

आखिर कैसे इस्तेमाल करे?

इसके लाभ प्राप्त करने के लिए छाल के पाउडर को गर्म पानी और शहद में मिलाकर पिया जा सकता है। दालचीनी की छाल का आवश्यक तेल भी मन और शरीर पर सुखदायक प्रभाव डालता है।दालचीनी के पाचन में अद्भुत फायदे करता है सुधार यह एक प्राकृतिक पाचन है, दालचीनी की छाल का पाउडर पाचन को बढ़ाता है, पेट फूलना, पेट दर्द, दस्त, अपच, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से राहतदेता है।

इसे अन्य मसालों के साथ मिलाकर या रोज़मर्रा के खाद्य पदार्थों पर छिड़कने से शरीर से एएमए विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं, भोजन में डालने से पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार होता है, पाचन को बढ़ावा मिलता है और पेट की चर्बी को जलाने में भी मदद मिलती है। 

गठिया का उपचार

जैव-सक्रिय घटकों के मजबूत एनाल्जेसिक, विरोधी भड़काऊ और दर्द निवारक गुणों के साथ संचालित, दालचीनी साइटोकिन्स को कम करती है जो गठिया के दर्द से जुड़ी होती है और इस प्रकार के जोड़ों के दर्द और सूजन से व्यापक राहत प्रदान करती है।

एक प्राकृतिक वासोडिलेटर होने के नाते, इसका उपयोग दर्दनाक मांसपेशियों की ऐंठन, गले की मांसपेशियों, गठिया की स्थिति और अन्य सूजन संबंधी मुद्दों के इलाज के लिए भी किया जाता है।

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

दालचीनी का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों, फुंसियों और अन्य त्वचा संक्रमणों से लड़ने के लिए फायदेमंद होता है। आयुर्वेद का सुझाव है कि कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए दालचीनी के तेल का नियमित उपयोग उम्र को चेहरे पर दिखने नहीं देता है। स्वस्थ चमकती त्वचा प्राप्त करने के लिए अपने प्रभावित क्षेत्र पर छाल या तेल का पेस्ट लगाएं।

दालचीनी लगभग सभी भारतीय व्यंजनों में एक मुख्य सामग्री है। स्वस्थ तत्वों से भरपूर, दालचीनी न केवल पाचन को बढ़ावा देती है बल्कि मधुमेह, त्वचा की समस्याओं और श्वसन संबंधी विसंगतियों का भी प्रबंधन करती है।

ReplyForward

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.