Ayush Hospitals: मिशन के तहत केंद्र द्वारा राज्य को आवंटित ₹553.36 करोड़

Ayush Hospitals: आयुष मंत्रालय ने राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत केंद्र द्वारा राज्य को आवंटित ₹553.36 करोड़ भी जारी किए।

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राज्य में आठ नए, 50-बेड,आयुष अस्पतालों का उद्घाटन किया और साथ ही अयोध्या में एक आयुर्वेद संस्थान की नींव रखी।

आयुष चिकित्सा की वैकल्पिक प्रणालियों का संक्षिप्त नाम है – आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी – और इन प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए भाजपा सरकार द्वारा आयुष का एक अलग मंत्रालय बनाया गया था।

केंद्रीय मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि नए आयुष अस्पताल देवरिया, कौशांबी, सोनभद्र, लखनऊ, कानपुर, संत कबीर नगर, कानपुर देहात, ललितपुर में स्थित हैं और इन्हें 72 करोड़ रुपये की सामूहिक लागत से बनाया गया है।

श्री आदित्यनाथ और श्री सोनोवाल ने अयोध्या में आयुर्वेद के लिए एक नए आयुष शैक्षिक संस्थान की आधारशिला भी रखी, जिसे ₹49.83 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। “आयुष मंत्रालय द्वारा उठाए गए कदमों से आम लोगों और अयोध्या के संतों को काफी मदद मिलेगी,” यू.पी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा।

श्री सोनोवाल ने कहा, “हम लोगों के कल्याण और अयोध्या को दुनिया के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में बनाने की दिशा में काम करना जारी रखेंगे।” राज्य के विभिन्न हिस्सों में कुल 500 नए आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (HWCs) का भी उद्घाटन किया गया। उन्नाव, श्रावस्ती, हरदोई, गोरखपुर, संभल और मिर्जापुर में बनने वाले छह नए 50 बिस्तरों वाले अस्पतालों की भी आधारशिला रखी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.