Ayurveda New Year Special:नयें साल में अपनाएं आयुर्वेद की ये 5 शक्तिशाली जड़ी बूटियां और मसाले

Ayurveda New Year Special: आयुर्वेद एक पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति है,इसका उद्देश्य मन, शरीर और आत्मा को संतुलन में रखना और बीमारी को ​रोककर स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखना है।

1.अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा (Withania somnifera) भारत और उत्तरी अफ्रीका का एक छोटा लकड़ी का पौधा है। इसकी जड़ का उपयोग एक बहुत ही लोकप्रिय आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जाता है।

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक मसाला है जो शरीर के तनाव को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को भी कम कर सकता है और नींद, याददाश्त, मांसपेशियों की वृद्धि और पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार लाता है।

2.बोसवेलिया(Boswellia)

बोसवेलिया एक आयुर्वेदिक मसाला है जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है, मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है, और पाचन में सुधार कर सकता है, साथ ही पुराने अस्थमा वाले लोगों में सांस लेने की क्षमता बढ़ा सकता है।

3. ब्राह्मी(Brahmi)

माना जाता है कि ब्राह्मी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो सूजन को कम करती है, मस्तिष्क के कार्य में सुधार करती है और एडीएचडी के लक्षणों को कम करती है। यह आपके शरीर की तनाव से निपटने की क्षमता को भी बढ़ा सकता है, हालांकि इसपर अधिक शोध की आवश्यकता है,इसके कई फायदे आज भी सामने नहीं आ पाए है।

4. जीरा(Cumin)

जीरा एक आयुर्वेदिक मसाला है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह IBS के लक्षणों को कम कर सकता है, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम कारकों में सुधार कर सकता है, और शायद खाद्य जनित संक्रमण से कुछ सुरक्षा भी प्रदान करता है।

5. हल्दी(Turmeric)

हल्दी एक आयुर्वेदिक मसाला है जो करी को उसका पीला रंग देता है। करक्यूमिन, इसका मुख्य यौगिक, सूजन को कम करने और हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। हालांकि, इन लाभों को प्राप्त करने के लिए बड़ी मात्रा में होने की संभावना है।

नव वर्ष 2022 की सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ,अगर आप भी नववर्ष में अपनाना चाहते है कुछ बेहतर और प्राकृतिक तो आयुर्वेद इसके लिए एक अच्छा विकल्प है।

1 thought on “Ayurveda New Year Special:नयें साल में अपनाएं आयुर्वेद की ये 5 शक्तिशाली जड़ी बूटियां और मसाले

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.