Skin care in winter: स्किन का रखें ध्यान, वरना हो जाएगी क्रोनिक बीमारी

Skin care in winter: सर्दियों में अक्सर आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और कई बार उसमें बहुत ज्यादा रिंकल्स भी दिखने लगते हैं, स्किन कई बार फट भी जाती है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए, लेकिन अगर आप नेचुरल और आयुर्वेदिक तरीके से अपने चेहरे की स्किन का और बाकी स्किन का ध्यान रखते हैं तो आप ना सिर्फ लंबे समय तक जवान दिख सकते हैं। बल्कि आपके चेहरे पर एक ग्लो भी नजर आएगा।

नेचुरोपैथी विशेषज्ञ: वंदना त्यागी, shakuntlamtsc@gmail.com

दरअसल आयुर्वेद में काली स्किन ट्रीटमेंट की बात नहीं की गई है बल्कि पूरी बॉडी को ठीक रखने की बात की गई नेचुरोपैथी विशेषज्ञ वंदना त्यागी ने बताया कि नेचुरोपैथी और आयुर्वेद के हिसाब से अगर आपको अपने स्किन को बेहतर करना है तो आपका शरीर भी स्वास्थ्य और अच्छा होना चाहिए। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप सुबह जल्दी उठे चेहरे पर किसी केमिकल का इस्तेमाल ना करें। दूसरा सर्दियों में हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है। यानि हम पानी कम पीते हैं और इसकी वजह से स्किन में नमी की कमी हो जाती है। इसकी वजह से स्किन में खुजली होती है और सफेद सफेद निशान भी पड़ जाते हैं। इसलिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना है। साथ ही बिना केमिकल वाले उत्पादों का ही इस्तेमाल करना है। खाने पीने में भी बहुत ध्यान रखना है। मौसम के हिसाब से ही खानपान भी करना चाहिए। ज्य़ादा तला भुना नहीं खाना चाहिए, ताकि पेट ठीक रहे।

शरीर पर भी कुछ अप्लाई करना जरुरी है। नेचुरोपैथी में दही का इस्तेमाल और घर में लगे एलोवेरा पौधे का जैल अपनी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसको हफ्ते में दो दिन इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर रोज़ भी नहाने से पहले इसकी मालिश करेंगे तो भी बहुत अच्छा रहेगा। अक्सर स्किन फट जाती है और फिर उसमें कई तरह की बीमारियां हो जाती है। इसलिए इस समय स्किन का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है।

अगर आपके चेहरे पर ऑयल या डस्ट है तो बेसन से उसको हटाए यानी कि बेसन से आप अपना चेहरा धोएं। यह आपकी स्किन को ड्राई नहीं करता और चेहरे से सारी गंदगी को हटा देता है। स्किन को नरेश करने के लिए शहद एक बहुत इंपॉर्टेंट तत्व है अगर आप चेहरे पर बेसन शहद गेम शहद और देसी घी उपयोग करते हैं, तो इससे आपके चेहरे की त्वचा में कसावट बरकरार रहती है। नहाने से पहले पूरे शरीर की सरसों या तिल के तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे आपके पूरे शरीर में ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है। आपकी स्किन के ऊपर डेड सेल हट जाते हैं और आपकी स्किन बेहतर दिखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.