Ayurved for cough: शहद और लौंग के जरिए दूर करें खांसी

Ayurved for cough: सर्दियों के मौसम में सर्दी की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। सर्दी-खांसी और जुखाम जैसी बीमारी आसानी से पकड़ लेती है। इस मौसम में गला अक्सर खराब होता है और खांसी बहुत आसानी से लोगों को जकड़ लेती है।

खांसी के कई प्रकार होते हैं सूखी खांसी, गीली खांसी और काली खांसी आना कोई गंभीर बीमारी नहीं है। लेकिन यह सामान्य कामकाज को प्रभावित करने के साथ-साथ लंबे समय रह जाए तो कई दूसरी बीमारियों का कारण हो सकती है। सर्दी के मौसम के साथ-साथ कोरोना के नए-नए स्ट्रेन भी लोगों को बीमार कर रहे हैं। ऐसे में खांसी को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है।

खांसी से राहत पाने के लिए आयुर्वेद में शहर और लॉन्ग के मिश्रण को उपयोग किया जाता है। कई आयुर्वेदिक रिसर्च में यह पाया गया है कि लॉन्ग में यूजिनॉल और कई औषधीय गुण होते हैं, जोकि खांसी-जुकाम को दूर करता है। आयुर्वेद में सैकड़ों सालों से लॉन्ग और शहद को खांसी और कफ के दूर करने में सहायक बताया गया है ।अगर शहद और लॉन्ग को मिला दिया जाए तो यह दोनों मिलकर सर्दी खांसी का अचूक उपाय बन जाता है। इससे सिर्फ खांसी ही नहीं बल्कि गले की खराश जुकाम और बंद नाक में भी आराम मिलता हैअगर शहद में दालचीनी भी मिला ली जाए तो ये और भी अच्छा रिजल्ट देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.