Ayurvedic treatment in Railway-Defence Hospitals: बड़े अस्पतालों में शुरु हुआ आयुर्वेदिक इलाज

Ayurvedic treatment in Railway-Defence Hospitals: अब आपको रेलवे के अस्पतालों और डिफेंस अस्पतालों में भी आयुर्वेदिक इलाज (Ayurvedic treatment) मिलेगा। शुरु में रेलवे और रक्षा मंत्रालय के प्रमुख अस्पतालों में मिलेगा, लेकिन बाद में इसको बाकी सेंटर पर भी शुरु किया जा सकता है। दरअसल सभी बड़े अस्पतालों में आयुर्वेद प्रैक्टिस (Ayurvedic practice in hospitals) शुरु करने के लिए केंद्र सरकार और आयुष मंत्रालय (Ministry of Ayush) जोर शोर से लगे हुए हैं। इसी के तहत आयुष मंत्रालय ने रेलवे और डिफेंस के हॉस्पिटल्स में आयुष सिस्टम के जरिए ओपीडी (Ayurved OPD) शुरू करने के लिए एमओयू किया है।

लोकसभा में आयुष मंत्री सर्वानंद सोनेवाल ने जानकारी दी कि मंत्रालय ने रेलवे के पांच अस्पतालों में आयुर्वेदिक सिस्टम के लिए रेलवे के साथ समझौता किया है। इसके तहत रेलवे के दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और गुवाहाटी के अस्पतालों में अब आयुर्वेदिक डॉक्टर्स और दवाएं उपलब्ध होंगी।

सबसे पहले आयुर्वेदिक ओपीडी शुरू की जाएंगी फिर बाद में धीरे-धीरे करके इसको बढ़ाया जाएगा। इसी तरह सरकार ने रक्षा मंत्रालय के अस्पतालों और अन्य हेल्थ सिस्टम में आयुर्वेद को शामिल करने का समझौता किया है। इसके तहत रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले बेस हॉस्पिटल, दिल्ली कैंट, एयर फोर्स हॉस्पिटल और अन्य हेल्थ केयर सेंटर्स में आयुर्वेद डॉक्टर्स और अन्य सुविधाएं उपलब्ध होगी।

दरअसल देश में आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी, योगा और नेचुरोपैथी को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार काफी काम कर रही है। इसी के तहत ना सिर्फ देश में आयुष अस्पताल खोले जा रहे हैं, बल्कि बड़े अस्पतालों में आयुर्वेदिक और आयुष विंग स्थापित किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.