Jodhpur ayurvedic collage: स्टाइपेंड बढ़ाने के लिए मेडिकल छात्र हड़ताल पर

Jodhpur ayurvedic collage: जोधपुर के आयुर्वेद विश्वविद्यालय में अपने स्टाइपेंड (Stipend) को लेकर छात्र (Medical students) पिछले 11 दिनों से हड़ताल कर रहे हैं। अपनी मांगों को लेकर छात्रों ने यूनिवर्सिटी के गेट पर पोस्टर चिपका दिए हैं। बीएएमएस (BAMS) छात्रों को इंटरनशिप (Internship) के दौरान स्टाइपेंड को बढ़वाने को लेकर ये छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों को पीजी और अन्य मेडिकल छात्रों के मुकाबले काफी कम स्टाइपेंड मिलता है। लिहाजा इस मांग को लेकर ये छात्र लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं।

जोधपुर के इस आयुर्वेदिक कॉलेज में छात्रों को मात्र 7 हज़ार रुपये का ही स्पाइपेंड मिलता है। जबकि पीजी स्टूडेंट को 14 हज़ार रुपये स्पाइपेंड मिलता है। जिसको लेकर छात्र संघर्ष कर रहे हैं।

छात्रों के मुताबिक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेदिक कॉलेज की फीस भी अन्य कॉलेज के मुकाबले काफी ज्य़ादा है। साथ ही साथ सातवें वेतन आयोग के मुताबिक इन छात्रों को स्पाइपेंड ना देने को लेकर ये धरना चल रहा है।

आयुर्वेद पीजी एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. रवि प्रताप सिंह ने बताया कि अगले दो दिनों में स्नातक फर्स्ट, सैकेंड और थर्ड ईयर के छात्रों की परीक्षाएं शुरु होने जा रही है। ऐसे में उनकी पढ़ाई का हर्जा ना हो, इसलिए धरना स्थल पर ही क्लास लग रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.