Eyesight in ayurveda: त्रिफला के जरिए उतर सकता है आपका चश्मा

eyesight in ayurveda: कोरोना के कारण बहुत सारे बच्चों को कई कई घंटों तक कंप्यूटर या फिर मोबाइल से ऑनलाइन क्लास (Online class) लेनी पड़ रही है और इसकी वजह से उनकी आंखें कमज़ोर (weak eyes) हो रही है। इसी तरह बहुत से बड़ों की आंखें भी कंप्यूटर पर काम करते करते कमज़ोर पड़ने लगी है। कई बार आंखों के आगे अंधेरा छा रहा है या फिर सिर में दर्द, पढ़ने में तकलीफ होने लगी है। ऐसे में जहां एलोपैथी में चश्मा इसका इलाज बताया जाता है। लेकिन आयुर्वेद में आंखों की रोशनी को बढ़ाने और सिर में दर्द को दूर करने के साथ साथ चश्मा हटाने तक की चिकित्सा की जाती है। जोकि किसी प्रशिक्षित आयुर्वेदाचार्या की देखरेख में ही करनी चाहिए।

आंखों की बीमारी को ठीक करने के बारे में वैद्य कृतिका ने बताया कि वैसे तो आयुर्वेद में कई सारी दवाइयां आंखों के इलाज में इस्तेमाल की जाती है, वो व्यक्ति की प्रकृति और उसकी आंखों की समस्या को देखकर तय की जाती है। लेकिन एक छोटा सा इलाज भी आंखों के लिए काफी उपयोगी होता है। ये घर पर भी आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए बस आपको त्रिफला चाहिए, जिसको रात को साफ और सादे पानी में भिगोना है। सुबह इसे किसी बारीक कपड़े से छान लेना है। फिर सुबह उठकर इससे आंखों को अच्छी तरह से धोना है। इसका इस्तेमाल कुछ दिनों तक करने के बाद आपकी आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी तो होगी ही, साथ ही सर में दर्द, आंखों में पानी आना और आंखों में दर्द जैसी कई बीमारियों में आश्चर्यजनक तौर पर फायदा मिलेगा। इसके साथ साथ आंवला खाना भी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

2 thoughts on “Eyesight in ayurveda: त्रिफला के जरिए उतर सकता है आपका चश्मा

  1. My family owns a 100 yr old ayurvedic pharmacy. we manufacture single drug products. What paperwork do I need to export them to the USA?
    Thanks, Sohini

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.