Yog Utsav on World Health Day: लाल किले पर मनाया गया योग उत्सव

Yog Utsav on World Health Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले आयुष मंत्रालय पूरे देश के अलग अलग भागों में योग उत्सव माना रहा है। इसी के तहत मंत्रालय ने लाल किले पर विश्व स्वास्थ्य दिवस पर योग उत्सव आयोजित किया था। कार्यक्रम के बारे में केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनेवाल ने बताया कि हर व्यक्ति निरोगी रहे, इसलिए योग को अभ्यास कराया जा रहा है। हम चाहते हैं कि दुनिया का हर व्यक्ति स्वस्थ्य रहे, इसलिए हमने ये कार्यक्रम किया है। सोनेवाल के मुताबिक, भारत में लाल किला बहुत महत्वपूर्ण है। इसपर हमने यहां योग उत्सव मनाया है।

आयुष मंत्री के मुताबिक हम 75 दिनों तक देश के अलग अलग जगहों पर इस उत्सव को मनाने जा रहा है। हमें उम्मीद है कि जैसे पिछले 7 योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाए गए हैं, वैसे ही इस बार योग दिवस के दिन लोगों में बहुत उत्साह होगा।

21 जून को होगा भव्य प्रोग्राम

देश में मोदी सरकार आने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के योग को बड़ी पहचान मिली है। भारतीय सरकार के प्रयासों से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित कर दिया गया। इसकी वजह से योग एक इंडस्ट्री के तौर पर भी काफी आगे बढ़ा है। पिछले 7 सालों से इस दिन को बढ़चढ़कर मनाया जाता है। इस बार आजादी के अमृत महोत्सव और पिछले दो सालों से कोरोना की वजह से सीमित कार्यक्रम की वजह से इस बार ये कार्यक्रम काफी भव्य होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.