PM Modi on Yaga Day: “अब योग पार्ट ऑफ लाइफ नहीं, वे ऑफ लाइफ बना”

PM Narendra Modi on Yoga

PM Narendra Modi on Yoga

PM Modi on Yaga Day: दुनियाभर में आज भारत की प्राचीन संस्कृति (Indian ancient culture) का हिस्सा योग को प्रेक्टिस किया जा  रहा है। प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) को अमेरिका से लेकर अफ्रीकी देशों (America to Africa) तक में भी प्रेक्टिस किया जा रहा है। यहां भारत में खुद प्रधानमंत्री मोदी ने 15 हज़ार लोगों के साथ बैठकर योग किया। ये 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है।

Yoga Courses in Morarji Desai Institute: योग कोर्स के लिए आवेदन शुरु

प्रधानमंत्री मोदी कर्नाटक के मैसुरु पैलेस ग्राउंड (Karnataka Mysure Palace Ground) में योग करने पहुंचे हैं। उनके साथ करीब 15 हजार लोग साथ बैठकर योग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने योग की शुरुआत ताड़ासन (Tadasana), त्रिकोणासन, भद्रासन जैसे आसनों से की है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग अब वैश्विक पर्व बन गया है। यह पार्ट ऑफ लाइफ नहीं रहा, बल्कि वे ऑफ लाइफ बन गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राष्ट्रपति भवन में योग करते हुए

प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कहा- ‘आज योग मानव मात्र को निरोगी जीवन का भरोसा दे रहा है। हम आज सुबह से देख रहे हैं कि योग की तस्वीरें जो कुछ वर्ष पहले आध्यात्मिक केंद्रों पर देखी जाती थीं, वो आज दुनियाभर के कोने-कोने में दिख रही हैं। ये साझी मानवता की तस्वीरें हैं। यह एक वैश्विक पर्व हो गया है। यह किसी एक व्यक्ति मात्र के लिए नहीं संपूर्ण मानवता के लिए है। इसलिए इस बार की थीम है योगा फॉर ह्यूमैनिटी रखी गई है’ उन्होंने योग को दुनिया में पहुंचाने के लिए यूनाइटेड नेशंस का धन्यवाद भी किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग के लिए हमारे महर्षियों, ऋषियों और आचार्यों ने कहा है कि, योग हमारे लिए शांति लाता है। यह हमारे देश और विश्व के लिए शांति लाता है। यह पूरी दुनिया हमारे शरीर में है। यह हर चीज को सजीव करता है। योग हमें सजग, प्रतिस्पर्धी बनाता है। यह लोगों और देशों को भी जोड़ता है। यह हम सभी के लिए समस्या का समाधान बन सकता है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.