Medical Certificate Ayush: आयुष मंत्रालय में नौकरी के लिए जरुरी है ये कदम

CCRAS Building Photo

CCRAS Building Photo

Medical Certificate Ayush: अगर आप आयुष मंत्रालय (ayush) या केंद्र के किसी आयुष अस्पताल (Ayush Hospitals) के लिए नौकरी आवेदन कर रहे हैं तो मेडिकल फिटनेस (Medical Fittness Certificate) के लिए एक बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। आपका मेडिकल सर्टिफिकेट किसी सरकारी अस्पताल (Government Hospital) से होना चाहिए। दरअसल आयुष मंत्रालय ने हाल ही में होम्योपैथी के लिए मेडिकल अधिकारियों की भर्ती (Medical officer Homoeopathy) निकाली थी। जिसमें लिखित परीक्षा पास करने वाले कुछ कैंडिटेट्स ने अपना फिटनेस सर्टिफिकेट प्राइवेट अस्पतालों से कराकर दे दिया था। आयुष मंत्रालय ने इनका मेडिकल सर्टिफिकेट मानने से इंकार कर दिया है।

आयुष मंत्रालय के नोटिस के मुताबिक, होम्योपैथी अधिकारी के लिए बुलाए गए आवेदकों में से कुछ ने सरकारी अस्पताल की बजाए अन्य निजी संस्थानों से मेडिकल सर्टिफिकेट दिया था, इसलिए इन आवेदकों को मंत्रालय ने दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मेडिकल कराया गया।

दरअसल सरकारी नौकरी के लिए मेडिकल को लेकर अक्सर कई तरह के भ्रम रहते हैं, आयुष मंत्रालय के सरकारी अस्पताल के मेडिकल बोर्ड से कराए गए मेडिकल फिटनेस को लेकर वो सभी भ्रम दूर हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.