Ayurveda schedule E(1) drugs: बिना डॉक्टर्स के ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर बेची जा रही है शेड्यूल ई1 दवाएं?

vijya vati

vijya vati

Ayurveda schedule E(1) drugs: उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने आयुर्वेद, सिद्धा और यूनानी की शेड्यूल ई1 दवाओं के इंटरनेट पर बिना डॉक्टर्स के प्रेस्क्रपशन के बेचने पर रोक लगा दी है। साथ ही इन दवाओं के बेचने वाले ई-कॉमर्स प्लेटफार्म को भी चेतावनी दी है कि वो इंवेस्टिगेशन के बाद इनपर एक्शन लेंगे।

दरअसल देश में आयुर्वेद, सिद्धा और यूनानी के नाम पर बहुत सारी शेड्यूल ई1 दवाएं खुलेआम ई-कॉमर्स कंपनियां बेच रही थी। इसमें से बहुत सारी कंपनियों ने हाल ही में भांग और अन्य कैनाबिज संबंधी दवाओं के फार्मूलेशन ऑनलाइन बेचने शुरु कर दिए थे। इनको लेकर हुई शिकायतों के बाद इसपर रोक लगाई गई है।

नीचे लिंक पर क्लिक कर पढ़ें पूरी एडवाइज़री

https://consumeraffairs.nic.in/sites/default/files/file-uploads/latestnews/ADVISORY-Conserning%20sale%20of%20Ayurvedic%2C%20Siddha%20and%20Unani%20Drugs.pdf

हाल ही में शेड्यूल ई1 की दवाओं पर उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 2019 के तहत एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें लिखा गया है कि शेड्यूल ई1 के तहत बिना डॉक्टर की देखरेख में ऐसी दवाओं के बेचने पर रोक है, लेकिन इसके बावजूद भी बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म इस तरह की दवाओं को बेच रहे हैं। वो भी बिना डॉक्टर्स की वेरिफिकेशन के। लिहाजा इस तरह की दवाओं का इस्तेमाल स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ जैसा है। कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी की चीफ कमीश्नर निधि खरे द्वारा जारी इस एडवाइजरी में साफ लिखा है कि किसी डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के अपलोड किए बिना इन दवाओं के बेचने पर रोक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.