Fruit shake : बनाना शेक मैंगो शेक सेहत के लिए है खतरनाक

fruit shake is injurious to health

fruit shake is injurious to health

Fruit shake is injurious to Health : मैंगो शेक और बनाना शेक पीना लोगों को बहुत पसंद होता है, लेकिन आप इस बात को जानकर हैरान रह जाएंगे कि फल और दूध एक साथ लेना सेहत के लिए हानिकारक होता है.

Fruit Shake Side Effects : हमेशा हमको लगता है कि फ्रूट शेक (Fruit Shake) यानी फल (Fruit) और दूध (Milk) को मिलाकर बनाई जाने वाली मजेदार ड्रिंक बहुत ही हेल्दी और लाभकारी होती है, लेकिन यह सच नहीं है. आयुर्वेद के मुताबिक फ्रूट शेक हमें फायदा नहीं बल्कि बहुत ज्यादा नुकसान (loss) देते हैं. सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले फ्रूट शेक हैं मैंगो शेक और बनाना शेक, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक को बेहद पसंद हैं. सेहत और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए पिए जाने वाले ये शेक असल में आपके बच्चों और आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं.

आयुर्वेद के अनुसार फल और दूध का मिश्रण सख्त मना है

आयुर्वेद के मुताबिक, दूध और फलों के मिश्रण का सेवन वर्जित है. इस मिश्रण को साथ ना लेने का कारण यह है कि दूध और फल दोनों में ही विरोधी गुण पाए जाते हैं. अगर हम इन्हें लेते हैं तो हमारी पाचन क्रिया पर इसका बुरा असर पड़ता हैं. साथ ही शरीर के अलग-अलग अंगों में दर्द की भी समस्या हो सकती है.

फ्रूट शेक का नुकसान करने का कारण

आयुर्वेद के अनुसार, सभी फलों में कम या अधिक मात्रा में सिट्रिक एसिड जरूर होता है. सिट्रिक एसिड के संपर्क में आते ही दूध फट जाता है. या यूं कहें कि सिट्रिक एसिड दूध को फाड़ने का काम करता है. इसके साथ ही फलो में कुछ अम्ल भी होते हैं, जो दूध के साथ मिलते ही आपके शरीर को हानि पहुंचा सकते हैं. फलों में ऐसे रासायनिक तत्व होते हैं, जो दूध के साथ पच नहीं पाते हैं. इसलिए मैंगो शेक और बनाना शेक नहीं पीना चाहिए. लगातार ऐसा करने से आपको भविष्य में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

दूध और फल ऐसे खाए

आपने बुजुर्गों को अक्सर कहते सुना होगा कि आम और दूध सेहत का खजाना हैं और इस बात को सही मानकर कुछ लोग मैंगो शेक पीने लगते हैं. ये बात सही है कि आम और दूध सेहत के लिए अच्छे हैं, लेकिन तब इसका सेवन सही ढंग से किया जाए. आम खाकर दूध पीने से शरीर बलवान बनता है और केला खाकर दूध पीने से भी शरीर मजबूत बनता है, लेकिन कभी भी दूध का सेवन फल खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए. बल्कि कोई भी फल खाने के कम से कम 1 से 2 घंटे बाद ही दूध का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से आपको दूध और फल दोनों के गुणों का लाभ मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.