Ayurved rajyamantri jansunvaai in jodhpur : आयुर्वेद राज्यमंत्री ने की जनसुनवाई, समस्याओं का किया निस्तारण

ayurved rajyamantri jansunvaai in jodhpur

ayurved rajyamantri jansunvaai in jodhpur

Ayurved rajyamantri jansunvaai in jodhpur : जोधपुर जिले के बिलाड़ा bilada उपखंड में तकनीकी शिक्षा और आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग Dr. Subhash Garg ने पंचायत समिति परिसर में जनता दरबार janta darbaar लगाकर जनसुनवाई की हैं

Bilara: राजस्थान rajasthan के जोधपुर jodhpur जिले के बिलाड़ा bilada उपखंड में तकनीकी शिक्षा और आयुर्वेद राज्यमंत्री ayurved rajya mantri डॉ सुभाष गर्ग ने पंचायत समिति परिसर panchayat samiti parisar में जनता दरबार लगाकर जनसुनवाई की हैं. उन्होंने जनसमस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जब सरकार ने बहुत कुछ कर दिया है तो आप जनता को अपने कार्यालयों के चक्कर क्यों कटवा रहे हो. 

साथ ही उन्होंने एडीएम ADM से कहा कि जो अधिकारी जनता के फोन नहीं उठाता उनको नोटिस notice दिया जाए और उचित जवाब नहीं मिलने पर उनके विरुद्ध 17 सीसी की कार्रवाई की जाए. जनता की शिकायतों का निस्तारण फोन पर ही किया जाए. जनसुनवाई में लोगों की शिकायतों पर मंत्री ने अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए कहा कि जब आप काम कर रहे हो तो ऐसी शिकायत क्यों आ रही है. जनसुनवाई में पेयजल, विद्युत सप्लाई, सड़क निर्माण मरमत कार्य, गंदे पानी की निकासी, अतिक्रमण हटाने, चिकित्सालय में उपचार व्यवस्था करवाने, वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत कराने, पुलिस से संबंधित विभिन्न मामलों में राहत दिलाने सहित अनेक मामलों में संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए. 

साथ ही उन्होंने नगर पालिका से पट्टे नहीं बनाए जाने की शिकायत पर कहा कि पत्रावली तैयार होने के 4 दिन के भीतर प्रार्थी को पट्टा दिया जाना चाहिए और चेयरमैन हस्ताक्षर नहीं करें तो अधिशासी अधिकारी को अधिकार है कि वह अपने हस्ताक्षर से प्रार्थी को पट्टा सौंपे. क्षेत्र में पेयजल किल्लत को लेकर जब लोगों ने बात रखी तो उन्होंने डिस्कॉम अधीक्षक अभियंता और जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता से कहा कि प्रदेश में विद्युत संकट तो है और न केवल गांव में बल्कि अब शहरों में भी पावर कट होने लगा. गांव में जब भी जलापूर्ति का समय हो उस समय दोनों विभाग आपस में समन्वय करके विद्युत कटौती करें और जलापूर्ति भी हो जाए. कार्यक्रम के पहले विधायक हीराराम मेघवाल ने प्रभारी मंत्री सुभाष गर्ग को माला और साफा पहनाकर स्वागत किया. 

समिति प्रशासन की ओर से उप जिला प्रमुख विक्रम सिंह विश्नोई, प्रधान प्रगति कुमारी, पालिका अध्यक्ष रूप सिंह परिहार, उपाध्यक्ष लक्ष्मण पटेल, प्रतिपक्ष नेता अर्जुन का भी सम्मान किया गया. विधायक हीराराम मेघवाल ने कहा कि बिलाड़ा में सबसे बड़ी समस्या पानी की है और बिलाड़ा को मीठा पानी के लिए मैं हर संभव प्रयास कर रहा हूं और इस बारे में मैंने कई बार मुख्यमंत्री को भी अवगत करवाया है और थर्ड फेस में दांतीवाड़ा का काम शुरू होगा तब बिलाडा की पानी की समस्याओं का समाधान होगा. 
बिलाड़ा में विभिन्न विकास कार्य हुए हैं और मुख्यमंत्री ने बजट में बिलाड़ा शॉप मंडी को घोषित करने पर यहां के किसान और व्यापारी खुश है. मंडी घोषित होने पर लोगों को रोजगार मिलेगा उन्होंने नगर पालिका में सीवरेज लाइन की घोषणा को लेकर कहा कि अगले बजट सत्र में यह भी काम हो जाएगा. प्रभारी मंत्री को कहा कि आप भी पानी के लिए पैरवी करें जिसे जनता का भला हो सके. 

प्रभारी मंत्री सीधे डाक बंगले पहुंचे और वहां से जब पंचायत समिति पहुंचे उस दौरान करीब एक दर्जन महिलाएं और पुरुष हाथों में मटकिया लेकर मंत्री के समक्ष प्रदर्शन करना चाह रहे थे लेकिन पुलिस जवानों ने दीवार बनाकर मंत्री को पंचायत समिति परिसर में पहुंचा दिया. मटकी लिए काफी देर तक महिलाएं पंचायत समिति के गेट पर खड़ी रही और परेशान होकर सरकार और अधिकारियों को बुरा भला कहते हुए लौट गई और जब मंत्री को जानकारी हुई तो जलदाय विभाग के बड़े अधिकारियों को 1 सप्ताह के अंदर स्पेशल प्रस्ताव बनाकर उन्हें देने को कहा हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.