Diabetes : 3 शाकाहारी सूप और डायबिटीज खतम

get rid of diabetes and high blood sugar

get rid of diabetes and high blood sugar

Foods For Diabetic Patient: डायबिटीज Diabetes के मरीजों के लिए कई तरह के हेल्दी फूड healthy foods आइटम्स रेकोमेंड किए जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी वेजिटेरियन सूप vegetarian soup ट्राई किया है जिससे ब्लड शुगर blood sugar level कम किया जा सकता है. 

Vegetarian Soup For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को हमेशा हेल्दी फूड खाने की सलाह दी जाती है, अगर कुछ भी अनहेल्दी फूड का सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ जाएगा. खासकर नॉनवेड फूड्स जैसे रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट को मधुमेह के मरीजों के लिए जहर की तरह है, इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है जो कई तरह की परेशानियां पैदा करता है. शाकाहारी चीजें डायबिज के मरीजों के लिए काफी स्वास्थ्यवर्ध होती है, क्योंकि इससे तबीयत खराब नहीं होती. अगर आप कुछ खास तरह के वेजिटेरियन सूप पिएंगे तो ग्लूकोज के स्तर को कम करने में काफी मदद मिल सकती है.

इन वेजिटेरियन सूप पीने से कम होगा ब्लड शुगर लेवल

1. टमाटर का सूप (Tomato Soup)
टमाटर का सूप तैयार करने के लिए टमाटर का सूप, आधा चम्मच लाल मिर्च, स्वादानुसार नमक और एक चम्मच पीसा हुआ लहसुन लें. अब एख पैन को गैस पर चढ़ाएं और उसमे एक कप पानी डालकर सभी सामग्री को डालकर अच्छी तरह पका लें. अब मिश्रण को हल्की आंच में पका लें. फिर इसे गैस से उताकर ठंडे होने का इंतजार करें. अब मिश्रण को मिक्सर ग्राइंडर में ब्लेंड कर लें. अब एक बार फिर इस गैस पर चढ़ाकर गर्म करें और काला नमक मिलाकर कटोरी में सर्व करें. 

2. मसूर दाल का सूप (Red Lentil Soup)
मसूल की दाल का सेवन तो आपने कई बार किया होगा, लेकिन क्या कभी इसका सूप पिया है. इसके लिए आप भीगी हुई मसूर दाल, प्याज, गाजर, शिमला मिर्च लें और इन सभी को पानी के साथ पैन में डालकर 10 मिनट पकाएं. आखिर में फ्लेवर के लिए ऊपर से अजवायन की पत्तियों को डालें. पूरी तरह पर जाने के बाद ब्लेंड कर लें और कटोरी में सर्व करें.

3. इस मशरूम सूप (Mushroom Soup)
मशरूम सूप पीने से बल्ड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. इसके लिए आप एक कप मशरूम, एक चम्मच गेंहू का आटा, आधा कप लो फैट मिल्क, आधा कप कटा हुआ प्याज, एक चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक ले लें. अब पैन को गैस पर रखें और हल्की आंच में प्याज को सेंक लें. अब अब सभी सामग्री के साथ आधा कप पानी पैन में डाल लें. कभी 6 से 7 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें. अब इस मिक्चर को दूध में डालकर ब्लेंड कर लें. अब एक कढ़ाही में कुकिंग ऑयल डालकर इस मिश्रण को हल्की आंच में पकाएं और कटोरी में निकालकर सर्व करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.