Cardamom benefits : इलायची खाने अनंत फायदे नहीं जानते होंगे आप, इस तरीके से खाना है सबसे फायदेमंद

Cardamom benefits

Cardamom benefits

Elaichi khaane ke faayde : इलायची का सेवन सिर्फ खाने के फ्लेवर को नहीं बढ़ाता, सेहत के लिए भी इलायची बेहद फायदेमंद है. ये इंफेक्शन से लड़ने में मददगार है और इम्यु​निटी बूस्टर की तरह काम करती है. 

इलायची का सेवन सिर्फ खाने के फ्लेवर को नहीं बढ़ाता, सेहत के लिए भी इलायची बेहद फायदेमंद है. ये इंफेक्शन से लड़ने में मददगार है और इम्यु​निटी बूस्टर की तरह काम करती है. इलायची का इस्तेमाल आप चाय से लेकर कई तरह के व्यंजन बनाने में करते हैं. इसके अलावा माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

इंफेक्शन से लड़ने में मददगार

नैचुरल फ्लेवरिंग एजेंट इलायची के सेवन से आपको कई फायदे मिलेंगे. इसमें मौजूद नैचुरल कम्पाउंड और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज बीमारियों, इंफेक्शन से लड़ने में मददगार होती है. आयुर्वेद के अनुसार, इलायची ​एक त्रिदोषिक है, जो सभी तीन दोषों को बैलेंस करती है. ये आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखती है. साथ ही ब्लड प्रेशर, अस्थमा और कार्डियक हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है.

ब्लोटिंग और गैस की समस्या में 

ब्लोटिंग और गैस की समस्या में इलायची का सेवन बेहद कारगर होगा. ये कफ दोष को बैलेंस करती है. खास करके फेफड़ों और पेट में. वात दोष में भी इसका सेवन लाभकारी होता है. इलायची सबसे अच्छे Antioxidant के रूप में काम करती है और ब्लड प्रेशर, अस्थमा, अपच और Dysuria सहित कई तरह के डिसऑर्डर्स में इसका सेवन फायदा पहुंचाता है. इलायची का सेवन उल्टी, पेट से जुड़ी बीमारियों, गले में इरिटेशन, सांसों की बदबू, हिचकी आने, अपच और हद से ज्यादा प्यास लगने की समस्या में फायदेमंद है.

खाने का सही तरीका

आयुर्वेद के अनुसार इलायची में वॉर्मिंग और डिटॉक्सीफाइंग इफेक्ट होता है. इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे कच्चा चबाकर खाएं या इसे चाय में मिलाकर पिएं. इसके पाउडर को घी और शहद में मिलाकर भी खा सकते हैं.  सांसों की बदबू और डायरिया की समस्या में इलायची को चबाकर या ऐसे ही मुंह में कुछ देर रखकर खा सकते हैं. इस तरीके से खाने से इलायची का जूस धीरे-धीरे गले के अंदर जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.