JointArthritis Pain : जोड़ों का दर्द में पाए आराम , अब सर्दियों में कोई दिक्कत नहीं 

Get Rid of Arthritis Pain in Winters

Get Rid of Arthritis Pain in Winters

Knee Pain : Arthritis Pain Home Remedies: ऐसे बहुत से घरेलू उपाय हैं जो सर्दियों में होने वाले जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं. इन नुस्खों को अपनाना बेहद आसान है. 

Joint Pain In Winters : सर्दियां आते ही ऐसा लगने लगता है जैसे शरीर का हर दबा हुआ दर्द एकबार फिर उठने लगा है. बुजुर्गों को खासतौर से सर्दियों में घुटनों में दर्द (Knee Pain) की शिकायत होती है. इससे जोड़ों में कड़ापन भी हो जाता है और उठने-बैठने में दिक्कत होती है सो अलग. ऐसे में घर की कुछ चीजें बेहद काम आती है. इन घरेलू नुस्खों को अपनाने पर घुटनों के तेज दर्द में आराम मिल जाता है, साथ ही कुछ देर के लिए नहीं बल्कि लंबे समय तक दर्द से निजात मिल जाता है और दर्द दबने लगता है सो अलग. ये नुस्खे आर्थराइटिस के दर्द (Arthritis Pain) को भी दूर करते हैं.

घुटनों में दर्द के घरेलू उपाय | Joint Pain Home Remedies 

हल्दी का लेप 


औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी घुटनों का दर्द खींच लेती है. एक कटोरी में हल्दी (Turmeric) लेकर उसमें पानी मिलाकर लेप बना लें. इस लेप को घुटनों पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. यह लेप दर्द को खींचने का काम करता है. 

तेल और लहसुन 


सरसों का तेल घुटनों की मालिश करने के लिए अच्छा है. कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें कुछ कलियां लहसुन के तेल की डाल लें. इस तेल को कुछ देर पकाने के बाद अलग रख दें. जब भी घुटनों की मालिश करनी हो इस तेल को हल्का गर्म करें और इस्तेमाल करें. 


धूप सेंके 


कई बार विटामिन डी की कमी भी हड्डियों को कमजोर बना देती है. हड्डियों को मजबूती के लिए कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी की भी जरूरत होती है. इसलिए सर्दियों में घर के अंदर रजाई में घुसे रहने के बजाय धूप में बैठकर धूप की गर्माहट लें. 


खानपान का रखें ख्याल 


अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करें जो पोषक तत्वों से भरी हों. आप विटामिन डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और विटामिन डी से भरपूर डाइट ले सकते हैं. मछली, अदरक, सोयाबीन, सूखे मेवे और बीजों को भरपूर मात्रा में खाएं. 


अदरक की चाय 


गर्म पानी में अदरक के टुकड़े डालकर उबाल लें. इस पानी को कप में छानें और चाय की तरह चुस्कियां लेकर पिएं. इस चाय को दर्द कम करने के लिए पिया जाता है. जोड़ों के दर्द (Joint Pain) को यह चाय दूर कर देती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.