Exclusive: WHO interest in Ayurveda: आयुर्वेद के कोरोना इलाज में WHO ने दिखाई रुचि

Date:

Exclusive: WHO interest in Ayurveda: कोरोना के समय आयुर्वेदिक दवाओं के बेहतरीन असर को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय जगत भी इससे बहुत प्रभावित हुआ है। इन दवाओं का इस्तेमाल और आयुर्वेदिक उपचार के बारे में जानकारी के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने आयुर्वेद पर एक बैठक की है। पिछले दिनों हुई इस बैठक में आयुष मंत्रालय ने WHO की इंटरनेशनल रेगुलेटरी ऑफ हर्बल मेडिसिन्स (IRCH) टीम को आयुर्वेदिक उपचार पर एक प्रसेंटेशन भी दी थी। साथ ही पूरी दुनिया में आयुर्वेदिक उपचार के जरिए कोरोना संक्रमितों को ठीक किया जा सकता है। इस बारे में आयुर्वेद में इस तरह की महामारी के इलाज के बारे में भी बताया था।
आयुष मंत्रालय के सलाहकार वैद्य मनोज नेसारी ने www.ayurvedindian.com को बताया कि, जिस तरह से कोरोना में आयुर्वेद के जरिए इलाज किया जा रहा है, उससे पूरी दुनिया में आयुर्वेद को लेकर जिज्ञासा बढ़ी है। लिहाजा खुद WHO की टीम हाल ही में मंत्रालय आई थी। उन्होंने आयुर्वेद में कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जा रही दवाओं और इलाज के बारे में जानकारी ली है। ताकि भारत में आयुर्वेद के जरिए से कोरोना काल में जो काम किया है। उसको पूरी दुनिया को बताया जाए। 25 नवंबर को WHO की टीम ने आकर आयुष मंत्रालय के अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी। जिसमें आयुष की दवाओं के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।
दरअसल दुनियाभर में आयुर्वेद और आयुष की दवाओं के बारे में अब काफी जागरूकता आई है। भारत आयुर्वेदिक और हर्बल दवाओं के उत्पादन वाला प्रमुख देश है और इन दवाओं के जरिए भारत में काफी लोगों ने कोरोना का इलाज कराया है। इसको लेकर ही WHO ने भी रुचि दिखाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

दस सालों में आयुष क्षेत्र में हुआ बहुत बड़ा बदलाव, आयुष मंत्रालय की रिपोर्ट

आयुर्वेद और पारंपरिक भारतीय चिकित्सा (Ayurveda and traditional Indian...

Ayurved की पांच औषधियां जोकि रखेंगी आपको बीमारियों से कोसों दूर

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति (Ayurveda medical system) में कुछ ऐसी...

सरकार आयुर्वेद के जरिए दूर करेगी लगभग एक लाख बच्चियों की कमज़ोरी

युवा बच्चियों में कमज़ोरी को दूर करने के लिए...