Beautiful Skin: इस एक चीज से धोए चेहरा, मेकप की जरूरत नहीं पड़ेगी

Date:

fair and spotless skin in ayurveda: हर किसी की चाहत एक खूबसूरत चेहरा beautiful face होता है. अगर चेहरा धुलते वक्त मुल्तानी मिट्टी multani mitti का इस्तेमाल किया जाए तो आपके चेहरे पर नेचुरल निखार natural glow on skin आएगा. जानिए मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने के अन्य फायदे.

Glowing Skin Tips: महिलाएं women हमेशा मुंहासे, फुंसी acne और दाग-धब्बों से फ्री spotless और खूबसूरत चेहरे beautiful face की तमन्ना करती हैं. लेकिन कुछ कारणों की वजह से ऐसा नहीं हो पाता. इससे छुटकारा पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह स्किन के लिए बेहद फायदेमंद benefecial for skin होता है. मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन oily skin के लिए वरदान है. चेहरा धोते वक्त आप फेस वाश face wash के रूप में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने से और क्या-क्या होता है.

टैनिंग (Tanning)
धूप में ज्यादा रहने के कारण स्किन टैन tan skin हो जाती है. मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से टैनिंग tanning को दूर किया जा सकता है. इसके साथ ही यह स्किन को बेहतर बनाता है. आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल rose water में मिलाकर टैनिंग से प्रभावित स्किन पर लगा सकते हैं. 

टाइट स्किन (Tight Skin)
खराब लाइफस्टाइल unhealthy lifestyle के चलते कई सारे लोगों की स्किन जल्दी ढीली हो जाती है. अगर आप रोज मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने से स्किन टाइट हो जाती है.

दाग-धब्बों और मुंहासे (Acne and Spots)
मुल्तानी मिट्टी स्किन में एक्सट्रा ऑयल extra oil in skin को कंट्रोल करता है. यह चेहरे से दाग-धब्बों और मुंहासों को हटा देता है. अक्सर मुंहासे या पिंपल्स pimples स्किन पर निशान छोड़ जाते हैं, उनसे छुटकारा पाने के लिए आप नियमित रूप से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें. आपको अच्छे रिजल्ट results मिलेंगे.

ठंडक (Coolness)
मुल्तानी मिट्टी multani mitti स्किन को ठंडक पहुंचाता है, जिससे रैशेज rashes होने का चांस कम होता है. एक बात का ध्यान रहे कि मुल्तानी मिट्टी से चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर mousturiser का यूज करें, वरना स्किन रूखी dry skin दिखेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Ayurved की पांच औषधियां जोकि रखेंगी आपको बीमारियों से कोसों दूर

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति (Ayurveda medical system) में कुछ ऐसी...

सरकार आयुर्वेद के जरिए दूर करेगी लगभग एक लाख बच्चियों की कमज़ोरी

युवा बच्चियों में कमज़ोरी को दूर करने के लिए...

आयुर्वेद को लेकर कोलंबो में चल रहा है AyurExpo2024

आयुर्वेद (Ayurved) को लेकर इन दिनों दुनिया के कई...