Giloy Benefits: पुरुषों के लिए फायदेमंद है ये आयुर्वेदिक नुस्खा 

Date:

Giloy Health Benefits Specially For Males: गिलोय में मौजूद गुण (qualities) कई रोगों (diseases) से छुटकारा (relief) दिलाते हैं. कोरोना (corona) काल में गिलोय की शक्ति सभी ने बखूबी देखी, जब इसके सेवन से लोगों को अपनी प्रतिरोधक शक्ति (resistance capability) को बढ़ाने में काफी मदद मिली.

Giloy Health Benefits: कुछ चीजें ऐसी होती है जो टेस्ट में बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती, जिसकी वजह से हम इनका सेवन नहीं करते है. इसी के चलते हम इन चीजों से सेहत को होने वाले हैरान कर देने वाले फायदे नहीं. वहीं, इन चीजों का भारतीय चिकित्सा पद्धति (Indian medical system) में खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी ही एक चीज के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं. 

आयुर्वेद (Ayurved) में बहुत सारी बीमारियों का इलाज मौजूद है. इसी पद्धति (system) में गिलोय का भी वर्णन मिलता है. ऐसा कहा जाता है कि गिलोय में मौजूद गुण कई रोगों से छुटकारा दिलाते हैं. कोरोना काल में गिलोय की शक्ति सभी ने बखूबी देखी, जब इसके सेवन से लोगों को अपनी प्रतिरोधक शक्ति (resistance capability) को बढ़ाने में काफी मदद मिली. आज हम आपको गिलोय के ऐसे ही कई फायदों के बारे में बताते हैं. 

डायबिटीज से निजात
गिलोय में ब्लड शुगर को कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से इंसुलिन का लेवल बढ़ता है. जिससे शुगर कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है. 

कान दर्द से निजात
कान में दर्द होने पर गिलोय के तने को पानी में घिसकर गर्म होने दें. इसके बाद रस निकाल लें. दिन में 2 बार 1-2 बूंदे डालने से कान की सारी गंदगी निकल जाती है. आसानी से सुनाई देता है और वे कान से जुड़े रोगों से छुटकारा मिलता है. 

आंखों के दर्द और तकलीफ से निजात
आंखों से जुड़ी परेशानी होने पर भी गिलोय का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए 10 मिलीलीटर गिलोय के रस में 1-2 ग्राम शहद और सेंधा नमक मिलाएं. इस पेस्ट बना को काजल की तरह आंखों पर लगाएं. इससे खुजली, अंधेरापन और काले-सफेद मोतियाबिंद ठीक होता है. 

शरीर मे बढ़ाए प्रतिरोधक क्षमता (resistance capability)
गिलोय में कई रसायनिक तत्व होते हैं, जिसके कारण यह इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव प्रदर्शित करता हैं. डेंगू और मलेरिया से लड़ने में मददगार है. इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में कई गुना इजाफा होता है. 

पुरुषों की शारीरिक क्षमता बढ़ाए
गिलोय में मौजूद  एंटीडिप्रेसेंट गुण मन शांत करता है. इसके सेवन से पुरुषों में शारीरिक क्षमता बेहतर होने के साथ ही मानसिक समस्याएं दूर होती हैं. 

फर्टिलिटी में सुधार होता है
गिलोय के सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ने के साथ-साथ स्पर्म की गुणवत्ता में भी सुधार होता है. यह पुरुषों में हो रही कमजोर प्रजनन क्षमता को बेहतर कर सकता है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related