Ayurveda for health: लंबे समय तक जवान रहने के लिए इन कामों से रहें दूर

Date:

Ayurveda for health:बुढ़ापा देर से आए और युवा अवस्था देर तक रहे इसको लेकर बहुत सारे तरीके बताए जाते रहे हैं। लेकिन आयुर्वेद में बुढ़ापा देर से आए और युवा अवस्था लंबे समय तक रहे इसके लिए कुछ काम कम करने के लिए कहा है। इसमें बहुत अधिक घुमने फिरने यानि अत्यधिक पर्यटन, अत्यधिक सैक्स और अत्यथिक उपवास से दूर रहने को कहा गया है। आयुर्वेद के मुताबिक, अगर आप बहुत अधिक पर्यटन करते हैं तो भी इसका असर उम्र पर पड़ता है।

आयुर्वेद के ग्रंथ मुताबिक, शरीर को लंबे समय तक युवा रखने के लिए शरीर के संतुलन का बहुत ही ध्यान रखना चाहिए, अगर किसी भी कार्य की वजह से यह संतुलन बिगड़ता है तो शरीर में जल्द ही बुढ़ापा आ जाता है। इसके लिए आयुर्वेद में कुछ कार्यों को ज्यादा करने से मना किया गया है। इसमें अत्यधिक पर्यटन को भी वर्जित बताया गया है। अत्यधिक पर्यटन से शरीर को अलग अलग मौसम से जल्दी जल्दी और ज्यादा लड़ना पड़ता है। इससे शरीर कमज़ोर पड़ने लगता है। यानि वो अपने को रिपेयर पूरी तरह से नहीं कर पाता है। इसकी वजह से भी शरीर में बुढ़ापा जल्द आता है।

इसी तरह अत्यधिक सैक्स करने की वजह से बुढापा जल्द आता है। अगर आप बहुत ज्य़ादा सैक्स करते हैं तो इससे भी शरीर पर नकारात्मक असर पड़ता है। इससे भी बुढ़ापा जल्द आता है। सैक्स करने से शरीर को बहुत अधिक ताकत लगानी पड़ती है, वीर्य निकलता है, जोकि शरीर में स्थिरता रखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। लिहाजा इसका असर युवा अवस्था पर बहुत अधिक पड़ता है। लिहाजा अधिक सैक्स करने से बुढ़ापा जल्द आता है।

आयुर्वेद के मुताबिक, जो लोग शारीरिक परिश्रम भी ज्य़ादा करते हैं, ऐसे लोगों को भी बुढ़ापा जल्द आता है। जो लोग ज्य़ादा अध्ययन यानि अधिक पढ़ाई करते हैं, वो भी जल्द ही बुढे हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

International Yoga day पर आयुष मंत्रालय का #YOGATECHCHALLENGECONTEST

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga day) पर आयुष मंत्रालय...

केंद्रीय आयुष मंत्री का अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का दौरा

केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रताप राव जाधव ने...

Nasyam चिकित्सा के जरिए किन किन बीमारियों से पाई जा सकती है निजात

इन दिनों स्वास्थ्य के लिए आज से जुकाम अधिकांश...