Healthy food Habits: फल खाने से नहीं, सही समय पर खाने से मिलता है पूरा लाभ

Date:

Benefits of eating fruits : आयुर्वेद के अनुसार, फलों को सही समय पर खाने से ही आपको इसका पूरा फायदा मिलता है. जानें क्या है फलों को खाने का सही समय.

Healthy Eating Habits: आयुर्वेद (Ayurveda) में खान-पान को लेकर कई नियम बताए गए हैं, जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इसी तरह फलों को खाने का भी सही समय (right time) बताया गया है. फल (Fruits) विटामिन और मिनरल्स (vitamins and minerals) के सबसे अच्छे सोर्स में से एक हैं और अगर आप दिन में कम से कम एक या दो बार फल खाते हैं, तो ये आपको फायदा पहुंचाता है. 

फलों को खाने का सही समय (right time to eat fruits)

फल वजन घटाने में मददगार हैं और रोजाना सेवन से कई बीमारियों का जोखिम कम होता है. आयुर्वेद के अनुसार, फलों को सही समय पर खाने से ही आपको इसका पूरा फायदा मिलता है. अगर आप सूर्यास्त (sunset) के बाद फल खाते हैं तो इसका उतना फायदा आपको नहीं मिलेगा.

ऐसा माना जाता है कि अगर आप सूरज के डूबने के बाद फल खाते हैं, तो ये आपको फायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है.

बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं (risk of bacteria)

सूर्यास्त से पहले फल खाने से डाइजेशन के लिए पूरा वक्त मिलता है. इससे पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है. वहीं दिन में फल खाना आपको कई तरह के रोगों से भी बचाता है. अगर आप सूरज ढलने के बाद फल खाते हैं तो इस समय वातावरण में नमी ज्यादा होती है और ये नमी फलों में भी आने लगती है. इससे बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं.

भोजन की प्रकृति में बदलाव 

ये बैक्टीरिया जब आपके पेट में जाते हैं, तो आपको नुकसान पहुंचाते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, सूर्यास्त के बाद भोजन की प्रकृति में बदलाव होता है. इससे फलों में मौजूद पोषक तत्व नष्ट होने लगते हैं. इसलिए आपको सूर्यास्त के बाद फल खाने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ayurvedindian इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Ayurved की पांच औषधियां जोकि रखेंगी आपको बीमारियों से कोसों दूर

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति (Ayurveda medical system) में कुछ ऐसी...

सरकार आयुर्वेद के जरिए दूर करेगी लगभग एक लाख बच्चियों की कमज़ोरी

युवा बच्चियों में कमज़ोरी को दूर करने के लिए...

आयुर्वेद को लेकर कोलंबो में चल रहा है AyurExpo2024

आयुर्वेद (Ayurved) को लेकर इन दिनों दुनिया के कई...