Viral Fever : बस इन 4 आयुर्वेदिक तरीकों से मिलेगा वायरल फीवर से छुटकारा 

Date:

Ayurveda Remedies For Fever: मौसम weather में बदलाव के समय होने वाली एलर्जी (Allergy) और वायरल बुखार (Viral Fever) से परेशान लोग अपनी मेडिकल किट में दवाएं और इन्हेलर साथ रखते हैं. तमाम एहतियात बरतने के बावजूद अगर वायरल फीवर हो जाए तो आप घरेलू नुस्खों से भी लाभ उठा सकते हैं.   

How to get rid of fever : वायरल फीवर (Viral Fever) बदलते मौसम में होने वाली एक सामान्य बीमारी है. जो आजकल तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. अक्सर बारिश के बाद निकली धूप आपके शरीर के टेंप्रेचर में बदलाव कर देती है, जिससे आपकी इम्युनिटी यानी शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है. ऐसे में बुखार के बैक्टीरिया शरीर में जगह बना लेते हैं. ह्यूमन बॉडी में होने वाले इंफेक्शन को भी वायरल की वजह माना जाता है.

बुखार के लक्षण (Symptoms)

वायरल फीवर एक संक्रामक बीमारी है. जो एक शरीर से दूसरे शरीर में तेजी से फैलती है. इसी वजह से अक्सर पूरा परिवार इसकी चपेट में आ जाता है. आइये आपको बताते हैं इसके लक्षण और संकेत, जिन्हें जानना सभी के लिये जरूरी है. वायरल के सामान्य लक्षणों की बात करें तो बुखार, सिर दर्द, डायरिया, जोड़ों में दर्द, आंखों का लाल होना, शरीर में चकत्ते पड़ना, शरीर का तापमान बढ़ना, उल्टी और दस्त लगना, ठंड और कंपकपी लगना, सर्दी-जुकाम, नाक बहने के साथ सिरदर्द और पूरे बदन में दर्द होना हो सकता है. 

घरेलू नुस्खे (Home Remedies)

1. हल्दी और सौंठ का पाउडर: वायरल फीवर (Viral Fever) में हल्दी और सौंठ का पाउडर काफी फायदेमंद है. सौंठ यानी कि अदरक का पाउडर, जिसमें फीवर को ठीक करने वाले गुण मौजूद होते हैं. इसके लिए बस आपको एक छोटी चम्मच हल्दी, एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर, थोड़ी सी चीनी और एक चम्मच सौंठ का पाउडर मिलाएं. इन सभी चीजों का एक कप पानी में उबाल लें. ठंडा करने के बाद थोड़ी-थोड़ी देर में पिएं.

2. तुलसी: वायरल फीवर (Viral Fever) से निजात पाने के लिए आप तुलसी (Basil) की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी (Basil) की पत्तियां चबाने से शरीर में फैल रहे वायरस से निजात मिल सकती है. आप 10 से 15 तुलसी (Basil) के पत्तों को एक चम्मच लौंग के पाउडर के साथ एक लीटर पानी में तब तक उबालिए, जब तक वो मात्रा में आधा ना हो जाये. इसके बाद ठंडा होने पर उस पानी को छान लें और हर घंटे में उसका सेवन करें, इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

3. धनिये की चाय (Coriander Tea): ये स्पेशल चाय, वायरल फीवर से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकती है. धनिया में मौजूद औषधीय गुण सेहत के लिए फायदेमंद है. जब भी आपको वायरल फीवर (Viral Fever) जैसा महसूस हो तो आप धनिये (Coriander Tea) की चाय का सेवन जरूर करें.

4. मेथी का पानी: वायरल फीवर (Viral Fever) से जल्द छुटकारा पाने के लिए एक कप मेथी के दाने लें. उसे रातभर भिगों कर रख दें और सुबह छान लें. इसे हर एक घंटे में पिएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

आयुर्वेद के मशहूर लेखक, चिकित्सक और शिक्षक डॉ. एल महादेवन का निधन

आयुर्वेद चिकित्सा (Ayurveda) में देश विदेश में मशहूर डॉ....

भारतीय न्याय संहिता में आयुर्वेद और पारंपरिक डॉक्टर्स के साथ हुआ अन्याय

बेशक मोदी सरकार के राज में पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों...

Thyroid को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं आयुर्वेद और योग

आज के मार्डन समय में लोगों को बीमारियों से...