Get rid of cold with vegetables: सब्जी से कैसे होगा जुकाम दूर

Date:

Get rid of cold with vegetables: वैसे तो सर्दियां अब जा चुकी हैं और बसंत का आगमन हो गया है, लेकिन अगले 15 दिन स्वास्थ्य के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हैं, इस समय सबसे ज्य़ादा सर्दी-जुकाम की समस्या होती है, फिलहाल खांसी का सीजन भी चल रहा है। दवाओं से तो अक्सर सर्दी-जुकाम और खांसी को ठीक करने की बात अक्सर डॉक्टर और आयुर्वेदाचार्य बताते हैं, लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि सब्जी से कैसे सर्दी जुकाम को ठीक किया जा सकता है।

पंताजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक और मशहूर आयुर्वेद विशेषज्ञ आचार्य बालकृष्ण के मुताबिक सर्दियों में अक्सर कफ जरुरत से ज्य़ादा बनता है, इसी वजह से जुकाम भी जल्दी जल्दी होने की आशंका बनी रहती है। जब सर्दी जुकाम हो जाता है तो इसे ठीक करने के लिए कुछ समय तो लगता ही है, लेकिन मेथी की सब्जी सर्दी-जुकाम के लिए एक बहुत ही बेहतरीन प्राकृतिक दवा है। जिसको विशेष तरीके से बनाकर आप अपना सर्दी जुकाम ठीक कर सकते हैं।

आचार्य के मुताबिक, मेथी की सब्जी सरसों के तेल में अदरक डालकर छौंके और इसके बाद अन्य सब्जी की तरह मेथी के पत्ते डालकर इसे बनाएं, जब यह पक जाए तो इस सब्जी में गरम मसाला डालें। अब ये जो सब्जी तैयार हुई है ये बहुत ही पौष्टिक तो है ही, साथ में कफ और सर्दी नाशक भी है। सर्दी जुकाम को जल्दी ठीक करने में यह सब्जी अत्यंत लाभदायक है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

आयुर्वेद के मशहूर लेखक, चिकित्सक और शिक्षक डॉ. एल महादेवन का निधन

आयुर्वेद चिकित्सा (Ayurveda) में देश विदेश में मशहूर डॉ....

भारतीय न्याय संहिता में आयुर्वेद और पारंपरिक डॉक्टर्स के साथ हुआ अन्याय

बेशक मोदी सरकार के राज में पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों...

Thyroid को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं आयुर्वेद और योग

आज के मार्डन समय में लोगों को बीमारियों से...