Bad Cholesterol Signs: शरीर के ये अजीबोगरीब इशारो की वजह है कोलेस्ट्रॉल

Date:

Bad Cholesterol Risk: धमनियों में बुरे कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का बढ़ना बिलकुल भी अच्छा नहीं है, इसलिए वक्त रहते इसके लक्षणों को जरूरी पहचाने वरना जान का भी खतरा बन सकता है. 

High Cholesterol Symptoms (कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों ): हमारी नसों में जमने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को कई गंभीर बीमारियों की जड़ कहा जाता है, इससे मोटापा (obesity), हाई ब्लड प्रेशर(High BP), डायबिटीज,(Diabities) हार्ट अटैक (Heart Attack), ट्रिपल वेसल डिजीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज हो सकती है. ऐसे में सावधानियां बहुत जरूरी है. आमतौर पर बुरे लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स (unhealthy food) इसके लिए जिम्मेदार होते हैं. इसलिए जिंदगी में बदलाव लाना जरूरी है. आमतौर पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण आसानी से पता नहीं चलते हैं, इसके लिए लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid Profile Test) किया जाता है. हालांकि कई बार हमारा शरीर इसको लेकर इशारे भी देता है जिसे वक्त रहते पहचान लें तो अच्छा है.

लक्षण पहचाने

1. थकान (Fatigue)
आमतौर पर जब हमारे खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल जम जाता है तो तो ब्लॉकेज की वजह से शरीर के कई हिस्सों में ब्लड फ्लो सही तरीके से नहीं हो पाता, खून और ऑक्सीजन की कमी से बदन दर्द और ऐंठन बढ़ जाती है, साथ ही मसल टेंशन का भी सामना करना पड़ता है. 

2. सीने में दर्द (Chest Pain)
ब्लड वेसेल्स में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) जमने के कारण के कारण सीने में दर्द होना आम बात है. अक्सर इसकी शुरुआत बेचैनी से होती है फिर सीने में दर्द बढ़ने लगता है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने डाइट से ऑयली (Oily Food) चीजों को बाहर निकाल दें.

3. बेली फैट (Belly Fat)
अगर आपके पेट और कमर के आसपास चर्बी जमा होने लगे तो समझ जाएं कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ चुका है, मेटाबॉलिजम स्लो होने पर वजन बढ़ने लगता है और आप कम फिजिकली एक्टिव (physically active) हो जाते हैं. 

4. हाई बीपी (High BP)
कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने से हमारी आर्टरीज में ब्लॉकेज हो जाता है, फिर खून को दिल तक पहुंचने में काफी जोर लगाना पड़ता है इसकी को ब्लड प्रेशर कहते हैं. हाई बीपी के कारण हार्ट अटैक (Heart Attack) आ सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

आयुर्वेद के मशहूर लेखक, चिकित्सक और शिक्षक डॉ. एल महादेवन का निधन

आयुर्वेद चिकित्सा (Ayurveda) में देश विदेश में मशहूर डॉ....

भारतीय न्याय संहिता में आयुर्वेद और पारंपरिक डॉक्टर्स के साथ हुआ अन्याय

बेशक मोदी सरकार के राज में पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों...

Thyroid को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं आयुर्वेद और योग

आज के मार्डन समय में लोगों को बीमारियों से...