Homeopathy center at Siliguri: होम्योपैथी को बढ़ावा देने के लिए सिलिगुड़ी में स्थानीय रिसर्च सेंटर

Date:

Homeopathy center at Siliguri: देश के पूर्वी राज्यों में होम्योपैथी में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने सिलिगुड़ी में रीजनल रिसर्च इंस्ट्टियूट फॉर होम्योपैथी शुरु किया है। इस संस्थान का उद्धघाटन केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री महेंद्रभाई मंजूपारा ने किया, उनके साथ स्थानीय सांसद राजू बिस्ता भी मौजूद थे।केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री महेंद्रभाई मंजूपारा ने अपने एक्स अकाउंट पर बताया कि रीजनल होम्योपैथी सेंटर के जरिए इसमें रिसर्च बढ़ेगी।

पश्चिम बंगाल समेत पूर्वी भारत में होम्योपैथी का काफी चलन है और बहुत सारे लोग स्वास्थ्य के लिए इस पैथी का उपयोग करते हैं। ऐसे मे सिलिगुड़ी में इस पैथी का रिजनल सेंटर खुलने से यहां होम्योपैथी के चिकित्सकों के साथ साथ इसमें रिसर्च भी बढ़ेगी।

सिलीगुड़ी के इस सेंटर के साथ ही देश में इस समय 12 रिजनल रिसर्च इंस्ट्टियूट हो गए हैं। पिछले कुछ समय से केंद्र सरकार ने पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी और सिद्धा पद्धतियों में रिसर्च शुरु किए हैं। यह संस्थान अधिकांश केंद्र सरकार की फंडिंग की मदद से शुरु किए गए हैं। भारत की पहल के बाद ही दुनिया का पहला पारंपरिक चिकित्सा केंद्र दक्षिण भारत में शुरु किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Ayurved की पांच औषधियां जोकि रखेंगी आपको बीमारियों से कोसों दूर

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति (Ayurveda medical system) में कुछ ऐसी...

सरकार आयुर्वेद के जरिए दूर करेगी लगभग एक लाख बच्चियों की कमज़ोरी

युवा बच्चियों में कमज़ोरी को दूर करने के लिए...

आयुर्वेद को लेकर कोलंबो में चल रहा है AyurExpo2024

आयुर्वेद (Ayurved) को लेकर इन दिनों दुनिया के कई...