Sinus treatment in ayurveda: साइनस से पाए छुटकारा , अपनाए ये आयुर्वेद तरीका

Date:

Ayurvedic Treatment for Sinus: मौजूदा दौर में जिस तरह की लाइफस्टाइल lifestyle हम जी रहे हैं ऐसे में साइनस sinus की समस्या होना नॉमर्ल है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार ayurvedic treatment आपके काम आ सकते हैं. 

नई दिल्ली New Delhi: आज के समय में साइनस (Sinus) की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. बता दें कि यह समस्या नाक nose से जुड़ी है और इसकी वजह से इंसान को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जब किसी व्यक्ति को ये बीमारी होती है तो लक्षणों symptoms के रूप में सिर में तेज दर्द (Headache) भी महसूस हो सकता है, जिससे उसके रोजमर्रा के काम पर असर पड़ सकता है. इलका इलाज आयुर्वेद ayurved में छिपा है जिसको अपनाकर आप इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं. आज हम आपको साइनस के आयुर्वेदिक उपचारों (Sinus Treatment) के बारे में बताएंगे. आइए जानते हैं कि इस गंभीर परेशानी से रोगियों को कैसे छुटकारा relief मिल सकता है. 

साइनस की समस्या से कैसे पाएं राहत? (How to get relief from sinus)

1.तुलसी (Tulsi) के उपयोग से साइनस की समस्या को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप तुलसी और अदरक का काढ़ा बनाएं और उसका सेवन करें. ऐसा करने से समस्या दूर हो सकती हैं. इसके अलावा आप चाहें तो तुलसी के पत्तों के साथ अदरक, मिश्री और काली मिर्च को मिलाएं और उबालकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से भी राहत मिल सकती है.

2. काली मिर्च (Black Pepper) के इस्तेमाल से भी साइनस की समस्या को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप काली मिर्च के सूप का सेवन करें. अगर आप चाहें तो काली मिर्च की चाय का सेवन भी कर सकते हैं. ऐसा करने से न केवल बलगम सूख सकती है बल्कि सूजन से भी राहत मिल सकती है.

3. अदरक (Ginger) के सेवन से भी साइनस की समस्या को दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप अदरक की चाय का सेवन करें. इसके अलावा आप चाहें तो अदरक को अच्छे से उबालें और पानी को छानकर उसका सेवन करें. ऐसा करने से साइनस से राहत मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Ayurved Indian इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

आयुर्वेद के मशहूर लेखक, चिकित्सक और शिक्षक डॉ. एल महादेवन का निधन

आयुर्वेद चिकित्सा (Ayurveda) में देश विदेश में मशहूर डॉ....

भारतीय न्याय संहिता में आयुर्वेद और पारंपरिक डॉक्टर्स के साथ हुआ अन्याय

बेशक मोदी सरकार के राज में पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों...

Thyroid को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं आयुर्वेद और योग

आज के मार्डन समय में लोगों को बीमारियों से...