National Ayush Mission : मध्य प्रदेश की जनता को 50 रुपए में मिलेगी ये सुविधा, लोगों को होगा बड़ा फायदा

madhyapradesh will get benefit from national ayush mission

madhyapradesh will get benefit from national ayush mission

राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत प्रदेश के 22 जिलों में आयुष विंग बनाई जाएगी, जहां मरीजों को मात्र 50 रुपए में पंचकर्म की सुविधा मिलेगी.

भोपाल Bhopal : मध्य प्रदेश madhyapradesh के 22 जिलों में जल्द ही मात्र 50 रुपए में पंचकर्म की सुविधा मिलेगी. इसके लिए आयुष विभाग Ayush Vibhag ने तैयारी कर ली है. दरअसल आयुष विभाग राष्ट्रीय आयुष मिशन National Ayush Mission के तहत 22 जिला अस्पतालों में आयुष विंग तैयार कराएगा. यहां एलोपैथी aloepathy के अलावा होम्योपैथी homeopathy, आयुर्वेद ayurved और यूनानी unani पद्धति से मरीज अपना इलाज करा सकेंगे.

इन 22 जिलों में बनेंगी आयुष विंग
ग्वालियर, अशोकनगर, भिंड, कटनी, उमरिया, अलीराजपुर, आगर-मालवा, रीवा, अनूपपुर, बैतूल, भोपाल, खरगोन, धार, सतना, शहडोल, सिंगरौली, सागर, निवाड़ी, बुरहानपुर, खंड़वा, मुरैना और उज्जैन के जिला अस्पताल परिसर में ही आयुष विंग बनाई जाएंगी.

50 रुपए में मिलेगा पंचकर्म
गठिया, लकवा, पेट से जुड़े रोग, साइनस, माइग्रेन, सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस, साइटिका, बीपी, डायबीटीज, लिवर संबंधी विकार, जोड़ों का दर्द, आंख और आंत की बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को पंचकर्म से लाभ मिल सकेगा. इसके लिए मात्र 50 रुपए की फीस ली जाएगी.

मरीजों को भटकना नहीं पड़ेगा
जिला अस्पताल में एलोपैथी से उपचार किया जाता है लेकिन कुछ बीमारियों में आयुष की पैथियां कारगर होतीं हैं. मरीज सीधे अपनी इच्छा से या जिला अस्पताल के डॉक्टरों की सलाह पर आयुर्वेदिक, होम्यापैथी, यूनानी डॉक्टर से इलाज करा सकेंगे. जिला अस्पताल में पैथोलॉजी, एक्सरे सहित तमाम जांचों की सुविधा होने से मरीजों को भटकना भी नहीं पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.