Statue of Unity में पर्यटन के साथ साथ आयुर्वेद के साथ स्वास्थ्य भी होगा बेहतर

Date:

अगर आप गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैचू ऑफ यूनिट (Statue of Unity of Sardar Vallabhbhai Patel) देखने आरोग्य वन (Arogya Van) जा रहे हैं तो अब आपको वहां आयुर्वेद के जरिए अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर करने का विकल्प भी मिलेगा। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (All India Institute of Ayurveda) ने इस वन में अपने वेलनैस सेंटर (Wellness Center) का विस्तार किया है। इस वन में छुट्टियों के लिए जाने वाले लोगों को पंचकर्म से लेकर अन्य आयुर्वेद की थैरपी (Panchakarma to other Ayurvedic therapies) का लाभ के लिए गुजरात के वन विभाग (Forest Department of Gujarat) ने यहां सेंटर खोला हुआ है, जिसमें अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान अपनी विशेषज्ञों के साथ अपनी सेवाएं देंगे।

इससे पहले आरोग्य वन में पारंपरिक उपचार के ज्ञान को उसके वास्तविक रूप में तलाशने के लिए, गुजरात वन विभाग ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के साथ हाथ मिलाया है। पूरे देश में सबसे ज्य़ादा देशी विदेशी टूरिस्ट इस स्थान पर आते हैं, इसलिए ही इन पर्यटकों को यहां स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए आयुर्वेद, सिद्ध, पंचकर्म, योग, मर्म और प्राकृतिक चिकित्सा पर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। इसलिए आरोग्य वन-शांतिगिरी वेलनेस सेंटर में नर्मदा घाटी के शांत वातावरण में सच्चे पारंपरिक उपचार का अनुभव के लिए काम कर रहा है।

इस आरोग्य वन वेलनेस सेंटर या आरोग्य कुटीर धारा, स्नेहपानम, सिरोवस्ती, पिझिचिल, उदावर्तनम, मर्मचितिक्सा, नास्याम, कर्णपूर्णम, थारपनम, नजावरराकिझी, हर्बल स्ट्रीम बाथ, रसायनचिकित्सा, स्पाइनल बाथ और चिकित्सीय मालिश जैसे चिकित्सीय उपचार और उपचार प्रदान करता है जो बहुत उपयोगी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Benefits of Moringa: किन किन बीमारियों में मोरिंगा हो सकता है रामबाण इलाज

आयुर्वेद की सबसे शक्तिशाली सब्जी मोरिंगा है जिसे मल्टीविटामिन...

World Ayurveda Congress के लिए मांगे गए रिसर्च पेपर्स

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 12 से 15 दिसंबर...

New Ayush education policy की तैयारियों में जुटा आयुष मंत्रालय

New Ayush education policy: आयुष क्षेत्र में शिक्षा को...

अगर आप AC या Cooler में सोते हैं तो हड्डियों की बीमारी से कैसे बचें?

पूरे देश भर में मानसून लगभग पहुंच गया है,...