Ayush Investment Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे आयुष इंवेस्टमेंट समिट का उद्घाटन

Date:

Ayush Investment Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधी नगर (PM Narendra Modi in Gandhi Nagar) गुजरात में होने वाले ग्लोबल आयुष इंवेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट (Global Ayush Investment & Innovation Summit) का उद्घाटन करेंगे। 20 अप्रेल से शुरु होने वाले इस अपनी तरह के पहले इस समिट में तीन दिनों तक आयुष में निवेश (Investment in Ayush) के लिए चर्चा होगी। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी WHO ट्रेडिशनल मेडिसन सेंटर (WHO Global Centre for Traditional Medicine) (जामनगर) की शुरुआत भी करेंगे।

ग्लोबल आयुष समिट में देश दुनिया के 100 से ज्य़ादा एक्जिबिटर और 90 से ज्य़ादा स्पीकर होंगे। इसमें कई देशों के प्रतिनिधि भी होंगे, जिनके जरिए देश से आयुष उत्पादों का निर्यात बढ़ाया जाएगा। इस कार्यक्रम के जरिए भारत को दुनिया के आयुष का प्रमुख सेंटर बनाने की कोशिश की जा रही है।

इस कार्यक्रम पर बोलते हुए केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि इस कार्यक्रम में देश के प्रमुख पॉलिसी मेकर, इंवेस्टर, इनोवेटर और प्रमुख स्टार्टअप भाग लेंगे। इसमें अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि 2014 से लेकर 2022 तक आयुष सेक्टर में 17 परसेंट की ग्रोथ हुई है।

इस समिट से पहले प्रधानमंत्री 19 अप्रेल को WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की नींव भी रखेंगे। ये सेंटर गुजरात के जामनगर में बनाया जा रहा है। जोकि पारंपरिक दवाओं पर रिसर्च का काम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

आयुर्वेद के मशहूर लेखक, चिकित्सक और शिक्षक डॉ. एल महादेवन का निधन

आयुर्वेद चिकित्सा (Ayurveda) में देश विदेश में मशहूर डॉ....

भारतीय न्याय संहिता में आयुर्वेद और पारंपरिक डॉक्टर्स के साथ हुआ अन्याय

बेशक मोदी सरकार के राज में पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों...

Thyroid को जड़ से खत्म करने के लिए अपनाएं आयुर्वेद और योग

आज के मार्डन समय में लोगों को बीमारियों से...