अगर आपको आधी रात में पेट दर्द होता है तो इस होममेड डाइजेस्टिव पाउडर का सेवन करें

Date:

पाचक पाउडर आज से नहीं, वर्षों से घर पर रखा गया है। दरअसल, यह पेट में जकड़न और गैस जैसी समस्याओं में उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा कब्ज,, पेट फूलना और अपच जैसी समस्याओं में भी इस तरह के पाउडर का इस्तेमाल तेजी से किया गया है। तो, चलिए आज हम जानेंगे दादी मां के जमाने की वो रेसिपी, , जिससे आप इस पाउडर को घर पर ही बनाकर लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं. तो, चलिए जानते हैं घर पर बनने वाली इन रेसिपी के बारे में विस्तार से।

  1. अजवाइन पाउडर

आप कई तरीकों से पाचन पाउडर बना सकते हैं। सबसे पहले आपको 5 चम्मच अजवाइन लेनी है और फिर इसे हल्का भून लें। इसके बाद ऊपर से 1 चम्मच हींग, 1 चम्मच काला नमक, 1 चम्मच, , सेंधा नमक और 4 चम्मच सौंफ डालें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा इमली पाउडर मिलाएं। इन सभी को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे 1 कांच के डिब्बे में बंद करके रख दें। एसिडिटी और अपच होने पर इसका सेवन करें।

  1. धनिया पाउडर

धनिया पाउडर बनाने के लिए 4 चम्मच धनिया के बीज भून लें और फिर इसे चटककर पीस लें. इसके बाद इसमें सौंफ मिलाएं। अब इसमें 1 चम् मच जीरा पाउडर डालें। ऊपर से दो चम्मच सौंफ डालें। फिर इस मिश्रण में सूखा आम पाउडर मिलाएं और कांच के कंटेनर में बंद करके रख दें।

  1. हरड़ पाउडर

हींग-हरड़ पाउडर बनाने के लिए आपको सबसे पहले हींग को भूनना होगा. फिर इसमें हरड़ को भूनकर पाउडर में मिला लें। इसके बाद आपको इन दोनों के अनुपात में थोड़ा ज्यादा जीरा और सौंफ लेना है। दोनों को भून लें और फिर पीस लें। इसके बाद इसमें सेंधा नमक और काला नमक मिलाएं। इस पाउडर को एक कंटेनर में बंद करके रख दें। अब जब भी आपको पेट दर्द या अपच हो तो इस पाउडर का सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

दस सालों में आयुष क्षेत्र में हुआ बहुत बड़ा बदलाव, आयुष मंत्रालय की रिपोर्ट

आयुर्वेद और पारंपरिक भारतीय चिकित्सा (Ayurveda and traditional Indian...

Ayurved की पांच औषधियां जोकि रखेंगी आपको बीमारियों से कोसों दूर

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति (Ayurveda medical system) में कुछ ऐसी...

सरकार आयुर्वेद के जरिए दूर करेगी लगभग एक लाख बच्चियों की कमज़ोरी

युवा बच्चियों में कमज़ोरी को दूर करने के लिए...