Skin Care with Ayurveda: चेहरा गोरा बनाने के लिए नींबू, आलू और खीरा है चमत्कारिक

Date:

Skin Care with Ayurveda: आयुर्वेद में चेहरे को कांतिमय और गोरा बनाने के लिए बहुत सारे ऐसे उपचार हैं, जोकि आपके चेहरे की स्किन को भी नुकसान नहीं पहुंचाते और बहुत ही सस्ते भी हैं। जबकि बाज़ार में गोरा बनाने और बहुत सारे दावों के साथ जो क्रीम या अन्य सॉल्यूशन की बात की जाती हैं, वो बहुत ही महंगी और चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकती है। आइए हम बताते हैं कि कैसे प्राकृतिक तरीकों से चेहरे को गोरा बनाया जा सकता है।

आयुर्वेद के मुताबिक, जिस तरह से शरीर को पोषण चाहिए उसी तरह ही चेहरे की त्वचा को भी षोषण की जरुरत होती है। बहुत बार लड़कियां और महिलाएं सोचती हैं कि उन्होंने जो क्रीम या लोशन लगा लिया है, उसमें तो विटमिन सी या ई मौजूद है, लिहाजा उन्हें इसकी जरुरत नहीं है। लेकिन चेहरे की स्किन अच्छी रखने के लिए विटमिन सी और ई तत्व वाली सब्जियों और फलों को खाना बहुत ही जरुरी है। इसके बिना चेहरे की स्किन जल्द ही बेजान होनी शुरु हो जाती है। अगर आप ये खाते हैं तो इससे आपके चेहरे पर निखार आना शुरु हो जाएगा। इस तरह के आहार आपको सूरज की रोशनी से चेहरे को होने वाले नुकसान से भी बचाएंगी। डाइट में क्या क्या होना चाहिए। साथ ही पानी लगातार पीने से भी त्वचा बेहतर होती है।

नींबू (Lemon for lightening skin):

नींबू ऐसा फल है, जिसमें प्राकृतिक तौर पर ही काले को गोरा बनाने का गुण है। इसको त्वचा पर लगाने से स्किन का कालापन दूर हो जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक के साथ साथ विटमिन और एल्फ हाइड्राक्सिल अम्ल भी पाया जाता है। यह चेहरे और अन्य स्थानों की स्किन के काले घेरों को हटा सकता है। बस जहां काला घेरा है, वहां नींबू का छिलका रगड़े और 20 मिनट बाद घो दें।

खीरा (Cucumber for dark skin)

खीरा स्किन के लिए एक वरदान की तरह है। ये सभी तरह की स्किन को बेहतर करने का काम करता है। अगर आप गोरा होना चाहते हैं तो खीरे से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसमें पोटैशियम, विटमिन के, विटमिन सी, मैग्नीशियम, बायोटीन, विटमिन बी1 और तांबा पाया जाता है। इस फल को पीसकर इसके गूदे को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो दें। बस ये आपको धीरे धीरे गोरा बनाना शुरु कर देगा।

नारियत तेल (Coconut Oil)

नारियल के तेल में विटामिन ई, प्रोटीन, संतृप्त वसा और कैप्रियलिक अम्ल होता है। जोकि कालेपन को दूर करने में बहुत ही मददगार होता है। इससे बगल में काले धब्बों को दूर करने में बहुत मदद मिलती है। बस आपको रोज रात को सोने से पहले इसे बगल में लगाकर सोना है।

आलू (Potato)

भारत के सभी घरों में आलू का भरपूर उपयोग होता है। ये सब्जी बनाने में काम तो आता ही है, बल्कि इससे हम चेहरे को भी गोरा बना सकते हैं। आलू में फास्फोरस, राइबोफ्लाविन, पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन सी पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले मैलिक अम्ल पाया जाता है। साथ ही इसमें स्टार्च भी होता है, इसलिए ये कालापन हटाने के लिए बहुत ही मह्तवपूर्ण है। इसका गूदा लगाकर थोड़ी देर में धोने से चेहरे पर फर्क नजर आने लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Benefits of Moringa: किन किन बीमारियों में मोरिंगा हो सकता है रामबाण इलाज

आयुर्वेद की सबसे शक्तिशाली सब्जी मोरिंगा है जिसे मल्टीविटामिन...

World Ayurveda Congress के लिए मांगे गए रिसर्च पेपर्स

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 12 से 15 दिसंबर...

New Ayush education policy की तैयारियों में जुटा आयुष मंत्रालय

New Ayush education policy: आयुष क्षेत्र में शिक्षा को...

अगर आप AC या Cooler में सोते हैं तो हड्डियों की बीमारी से कैसे बचें?

पूरे देश भर में मानसून लगभग पहुंच गया है,...