पैरों में सूजन देती है इस अंग को नुकसान का संकेत, उपाय जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Date:

पैरों में सूजन दिखने के साथ-साथ शरीर के इन हिस्सों में विशेष लक्षण दिखना किडनी फेल होने का संकेत है। ऐसे में कम पानी पीने की बजाय फल, सब्जियां और प्राकृतिक पानी पिएं। शरीर का हर अंग कीमती होता है और इसका ध्यान रखने की जरूरत होती है। किसी भी बीमारी के होने से पहले अक्सर शरीर में इसके छोटे-छोटे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। अगर सही समय पर इसका पता चल जाए तो समय से पहले होने वाली बीमारी को रोका जा सकता है। पैरों में दिखने वाली सूजन कई बीमारियों की वजह से होती है। लेकिन अगर पैरों और एड़ियों में सूजन के साथ-साथ ऐसे लक्षण दिखाई दें तो समझ जाएं कि किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है।

पैरों में सूजन

पैरों और टखनों के आसपास सूजन किडनी फेल होने की वजह से होती है। जब किडनी में पर्याप्त मात्रा में सोडियम नहीं होता है तो वह ठीक से काम करना बंद कर देती है।

आंखों के आसपास सूजन

जब किडनी पोषक तत्वों को ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती है और यूरिन में अधिक मात्रा में प्रोटीन का रिसाव होने लगता है। इसलिए आंखों के आसपास के हिस्से पर सूजन दिखाई देने लगती है।

मूत्र में बुलबुले

यदि मूत्र में झाग बन रहा है और बुलबुले दिखाई दे रहे हैं, तो इसका मतलब है कि प्रोटीन मूत्र में लीक हो रहा है। यह गुर्दे की विफलता का संकेत है।

मांसपेशियों में दर्द

अगर किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है तो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट गड़बड़ा जाता है। कैल्शियम और फास्फोरस की कमी से मांसपेशियों में दर्द बढ़ जाता है।

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना और बाथरूम जाने की जरूरत महसूस होना किडनी की बीमारी के लक्षण हैं। हालांकि बार-बार पेशाब आना अन्य बीमारियों के कारण भी होता है।

-मूत्र में खून

  • भूख न लगना

-खुजली और त्वचा का सूखापन

  • अनिद्रा

थकान, कमजोरी, एकाग्रता की कमी

पैरों में सूजन दिखे तो करें ये उपाय

अगर पैरों में सूजन का कारण किडनी फेल होने का संकेत है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ताकि किडनी सोडियम को आसानी से शरीर से बाहर निकाल सके। मैग्नीशियम को भी आसानी से अवशोषित करें। ताकि किडनी सही तरीके से काम कर सके। अक्सर पैरों में सूजन और एडिमा की समस्या होने पर लोग पानी पीने की मात्रा कम कर देते हैं। लेकिन प्राकृतिक पानी, फल, सब्जियां खाने से किडनी को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है।

सोते समय अपने पैरों को ऊपर रखें

इसके साथ ही पैरों में सूजन होने पर रात को सोते समय पैरों के नीचे तकिया रखने से भी सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related