Ayurvedic upchar: क्या आप भी अपने मस्सों से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Date:

Ayurvedic upchar: शरीर के किसी भी हिस्से में मस्सा होने पर दर्द या जलन नहीं होती, लेकिन अगर यह चेहरे पर हो जाए तो लुक्स पर असर पड़ता है। कभी-कभी मस्सा गर्दन या हाथ पर लग जाता है, जो अच्छा नहीं लगता है। वैसे तो मस्सों को दूर करने के लिए बाजार में कई दवाइयां और उपचार मौजूद हैं, लेकिन यहां हम आपको मस्सों को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय (Ayurvedic upchar) बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं।

प्याज का रस

प्याज का रस मस्सों को दूर करने के लिए कारगर साबित होता है। प्याज को कद्दूकस करके मलमल के कपड़े से छानकर उसका रस अलग कर लें। इस रस को रोजाना सुबह-शाम तिल पर लगाएं। ऐसा करने से मस्सा कुछ दिनों के बाद सूख जाता है।

मस्सों को हटाने के लिए फ्लॉस करें

मस्से पर फ्लॉस बांधने से कुछ ही दिनों में निकल आता है। फ्लॉस बांधने से मस्से तक खून नहीं पहुंच पाता है, जिसकी वजह से वह सूख कर कुछ ही दिनों में गिर जाता है।

बरगद का पत्ता

बरगद के पत्तों का रस निकालकर रोजाना मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से त्वचा मुलायम हो जाती है और कुछ समय बाद मस्से झड़ जाते हैं। बरगद के पत्तों के कई फायदे हैं।

मस्से हटाने के लिए आलू

एक आलू को काटकर दिन में 3 से 4 बार मस्से पर रगड़ें । ऐसा करने से मस्से अपने आप सूख जाते हैं। आलू न केवल मस्सों को दूर करने में उपयोगी है, बल्कि इसका रस चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

अलसी के बीज

अलसी के बीजों को पीसकर उसमें शहद मिलाएं और इस पेस्ट को मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से मस्सा कुछ ही दिनों में बाहर निकलकर गिर जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

International Yoga day पर आयुष मंत्रालय का #YOGATECHCHALLENGECONTEST

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga day) पर आयुष मंत्रालय...

केंद्रीय आयुष मंत्री का अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का दौरा

केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रताप राव जाधव ने...

Nasyam चिकित्सा के जरिए किन किन बीमारियों से पाई जा सकती है निजात

इन दिनों स्वास्थ्य के लिए आज से जुकाम अधिकांश...