बेडरूम में लगाएं ये 7 पौधे, रहेंगे गंभीर बीमारियों से दूर

Date:

इनडोर पौधे न केवल घर की सुंदरता बढ़ाते हैं, बल्कि वे हवा को शुद्ध कर सकते हैं और लोगों को कई बीमारियों से बचा सकते हैं। आज के समय में लोगों के घर छोटे होते हैं जहां रोशनी भी आसानी से नहीं पहुंचती है, लेकिन कुछ इनडोर पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें ज्यादा रोशनी की जरूरत नहीं होती है। आप आसानी से अपने कमरे में इस तरह के पौधे स्थापित कर सकते हैं। घर में इनडोर पौधे होने से थकान कम होती है और तनाव भी कम होता है। वहीं अगर आपका घर ऐसी जगह पर है जहां ज्यादा प्रदूषण होता है तो आपको इनडोर पौधे जरूर लगाने चाहिए। ये हवा से जहरीले तत्वों को फिल्टर करते हैं। यदि आपको धूल और मिट्टी से एलर्जी है, तो ये पौधे धूल और मिट्टी के कणों को अवशोषित करने में भी सक्षम हैं।

इनडोर प्लांट्स को भी लोग इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है। कुछ पौधे कई दिनों तक पानी के बिना जीवित रह सकते हैं। वैसे तो अब तक आपने लिविंग रूम में इंडोर प्लांट्स के बारे में सुना या पढ़ा होगा, लेकिन आज हम आपको कुछ इंडोर प्लांट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने बेडरूम में ला सकते हैं। इससे बेडरूम की हवा शुद्ध होगी और तनाव भी कम होगा। इसके साथ ही इनकी मौजूदगी से नींद भी अच्छी आएगी। आइए जानते हैं बेडरूम में रखे इन इनडोर प्लांट्स के बारे में।

बैम्‍बू पाम

अगर आपके घर में सूरज की रोशनी नहीं आती है या आप ऐसे फ्लैट में रहते हैं जहां धूप नहीं आती है तो आप घर में बैंबू पाम का पौधा लगा सकते हैं। हवा में ट्राइक्लोरेथिलीन और बेंजीन जैसे हानिकारक तत्व पाए जाते हैं, जिन्हें छानने के लिए यह पौधा उपयोगी है। ये हानिकारक तत्व फर्नीचर से बाहर निकलते हैं जिसे साफ करने की जरूरत होती है इसलिए आप इस पौधे को बेडरूम में फर्नीचर के आसपास रख सकते हैं।

स्‍नेक प्‍लांट

स्नेक प्लांट आपके घर की हवा को शुद्ध करने में मदद करता है। अगर आप बाहर जाते रहते हैं और ऐसे में आपको पौधों की चिंता सताती रहती है तो इस पौधे से आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि स्नेक प्लांट को ज्यादा देखभाल की जरूरत बिल्कुल नहीं होती है। यह कई दिनों तक पानी के बिना जीवित रह सकता है।

ग्रीन स्‍पाइडर प्‍लांट

ग्रीन स्पाइडर प्लांट भी एक इनडोर प्लांट है जो हवा को शुद्ध करता है। गर्मी के मौसम में आप इसे बेडरूम में रख सकते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। इसे हरी मकड़ी कहा जाता है क्योंकि इसकी पत्तियों का आकार मकड़ी के जाले की तरह होता है।

वीप‍िंग फ‍िग

वीप‍िंग फ‍िग का पौधा सुंदर सफेद फूल पैदा करता है। यह पौधा लंबे समय तक रहता है। इसके साथ ही अगर आपके कमरे में धूल के कण हैं तो यह उन्हें हवा से बाहर निकालने में मदद करता है। कई लोगों को धूल से एलर्जी होती है और ऐसे में यह पौधा उपयोगी होता है। यह धूल के कणों को अवशोषित करता है और हवा को साफ बनाता है। इस पौधे की पत्तियां गिर जाती हैं, इसलिए इसे ज्यादा न हिलाएं।

वार्नक ड्रैकेना

अगर आप इस पौधे को बेडरूम में रखते हैं तो यह आपको प्रदूषित हवा से बचाएगा। अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां वाहनों से बहुत ज्यादा प्रदूषण होता है तो आपको इस पौधे को घर पर जरूर लगाना चाहिए। इस पौधे को धूप की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए इसे सबसे अच्छा इनडोर पौधा माना जाता है।

ऑर्किड प्‍लांट

ऑर्किड का पौधा न सिर्फ अपने खूबसूरत फूलों से बेडरूम को खास बनाता है, बल्कि इसे बेडरूम में रखने से हवा भी शुद्ध होती है। हवा में जाइलीन और टोल्यूनि नाम के दो यौगिक पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। यदि आप कमरे में एक ऑर्किड पौधा रखते हैं, तो यह हवा से इन दोनों यौगिकों को फ़िल्टर करेगा और आप स्वच्छ हवा में सांस ले पाएंगे।

पीस लिली

पीस लिली प्लांट हवा को ट्राइक्लोरेथिलीन और बेंजीन से मुक्त करता है। जिन लोगों को अस्थमा है या जिन्हें सांस लेने में तकलीफ है उन्हें खासतौर पर बेडरूम में यह पौधा लगाना चाहिए। यह पौधा कम रोशनी में भी जीवित रह सकता है। केमिकल युक्त एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करने की जगह आप इस पौधे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खुशबू आपके मूड को बदल देगी।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

Benefits of Moringa: किन किन बीमारियों में मोरिंगा हो सकता है रामबाण इलाज

आयुर्वेद की सबसे शक्तिशाली सब्जी मोरिंगा है जिसे मल्टीविटामिन...

World Ayurveda Congress के लिए मांगे गए रिसर्च पेपर्स

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 12 से 15 दिसंबर...

New Ayush education policy की तैयारियों में जुटा आयुष मंत्रालय

New Ayush education policy: आयुष क्षेत्र में शिक्षा को...

अगर आप AC या Cooler में सोते हैं तो हड्डियों की बीमारी से कैसे बचें?

पूरे देश भर में मानसून लगभग पहुंच गया है,...