आयुर्वेद के मशहूर लेखक, चिकित्सक और शिक्षक डॉ. एल महादेवन का निधन

Date:

आयुर्वेद चिकित्सा (Ayurveda) में देश विदेश में मशहूर डॉ. एल. महादेवन (Dr. L. is famous in Ayurveda medicine) का निधन हो गया है। डॉ महादेवन ने सोमवार को अंतिम सांस ली। डॉ महादेवन पीढियों से आयुर्वेद के जरिए समाज की सेवा करते रहे हैं। डॉ.एल.महादेवन, जो आयुर्वेद के क्षेत्र में अपने बहुमूल्य योगदान के लिए जाने जाते हैं, एक दूरदर्शी आयुर्वेदिक चिकित्सक और कन्याकुमारी जिले के डेरिसनकोप में 1920 में स्थापित श्री सारदा आयुर्वेदिक अस्पताल के संस्थापक डॉ.वाई.महादेव अय्यर के पोते हैं। उनके निधन से आयुर्वेद चिकित्सा जगत में को सकते में हैं।


1996 में एक आयुर्वेदिक चिकित्सक के रूप में अपने पारिवारिक संस्थान में चिकित्सा शुरु करने के बाद, डॉ.एल.महादेवन ने आयुर्वेद में शिक्षण, प्रशासन, अनुसंधान और पुस्तकों के प्रकाशन सहित कई कार्य किए हैं। एक बेहतरीन लेखक रहे हैं, जिन्होंने आयुर्वेद पर काफी प्रसिद्ध किताबें लिखी हैं। डॉ. महादेवन ने तमिल और अंग्रेजी दोनों में 75 किताबें लिखी हैं और उनके नाम कई वैज्ञानिक शोध पत्र हैं। आयुर्वेद में उनके काम को देखते हुए उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया, जिनमें राष्ट्रीय आयुर्वेद विद्या पीठ, नई दिल्ली से उनकी पुस्तक डॉ. एल. महादेवन की आयुर्वेदिक क्लिनिकल प्रैक्टिस के लिए गाइड के लिए “राष्ट्रीय पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक लेखन पुरस्कार” और पूज्य श्री स्वामी दयानंद सरस्वती द्वारा “अर्ष कुल श्रेष्ठ पुरस्कार” शामिल हैं। अर्शा विद्या गुरुकुलम, अनाइकट्टी, कोयंबटूर, डॉ. महादेवन ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लिया है और विश्व स्तर पर आयुर्वेद में कक्षाएं, सेमिनार, कार्यशालाएं, व्याख्यान प्रदर्शन आयोजित किए हैं। डॉ. महादेवन, तिरुवनंतपुरम के पंकजकस्तूरी आयुर्वेद कॉलेज में स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए कायाचिकित्सा विभाग में सबसे सम्मानित और प्रशंसित शिक्षण संकाय में से एक हैं।
डॉ महादेवन के निधन से आयुर्वेद चिकित्सा जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। आयुर्वेद के प्रमुख प्रकाशक चौखंबा ने लिखा कि डॉ. महादेवन के निधन से आयुर्वेद को अपूर्णीय क्षति हुई है। आयुर्वेद में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

2 COMMENTS

  1. 청주출장샵수원출장마사지,카톡:po03 24시간언제든지예약신용믿음안전수원출장샵,기차여행대구출장안마소(TALK:PC90)24시간조건만남가능울산콜걸,동성애자존중만남모임[KaKaoTalk:ZA31]강남출장샵시급20만원-싸다콜걸강남콜걸, 충무로출장안마시술소(카톡:po04)고객만족-최저가-신용-고객만족1위
    통영출장마사지 거제콜걸(TALK:kn39)강원도수원출장안마시술소TALK:vB20 https://nicesongtoyou.com/강남출장섹스마사지

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

दस सालों में आयुष क्षेत्र में हुआ बहुत बड़ा बदलाव, आयुष मंत्रालय की रिपोर्ट

आयुर्वेद और पारंपरिक भारतीय चिकित्सा (Ayurveda and traditional Indian...

Ayurved की पांच औषधियां जोकि रखेंगी आपको बीमारियों से कोसों दूर

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति (Ayurveda medical system) में कुछ ऐसी...

सरकार आयुर्वेद के जरिए दूर करेगी लगभग एक लाख बच्चियों की कमज़ोरी

युवा बच्चियों में कमज़ोरी को दूर करने के लिए...