जानिए कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोजाना कौन से फल खाने चाहिए

Date:

जब आप बहुत अधिक खराब वसा का सेवन करते हैं, तो इसके कण आपकी धमनियों से चिपकने लगते हैं। इसके अलावा शरीर में ट्राइग्लिसराइड के कण को बढ़ना भी स्थिति को बदतर बना सकता है। ये वास्तव में धमनियों की दीवारों से चिपक जाते हैं और रक्त के मार्ग को संकीर्ण करते हैं, जिससे हृदय रक्त पंप करने के लिए दबाव महसूस करता है। इसके अलावा यह ब्लॉकेज का कारण भी बन सकता है। ऐसे में खराब कोलेस्ट्रॉल के इन कणों को साफ करने के लिए आपको इन फलों का सेवन करना चाहिए जो धमनियों की सफाई में सहायक होते हैं। तो चलिए जानते हैं इन फलों के बारे में।

  1. संतरा

संतरा हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल की रक्षा करने में प्रभावी रूप से सहायक है। इसका विटामिन सी एक क्लींजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है और धमनियों से चिपके रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसके मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

  1. एवोकैडो-

एवोकैडो का सेवन आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। एवोकैडो की खास बात यह है कि यह मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए) का अच्छा स्रोत है। एवोकैडो से फाइबर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। इसके अलावा यह दिल की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में भी मददगार है।

  1. अनानास

अनानास विटामिन, खनिज और पोषण का एक अच्छा स्रोत है। अनानास में मौजूद ब्रोमेलेन धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को तोड़ता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

  1. सेब

हाई कोलेस्ट्रॉल में सेब खाने को लेकर कई तरह के शोध हो चुके हैं। शोध से पता चला है कि दो से तीन मध्यम आकार के सेब खाने से कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 5 फीसदी से 13 फीसीदी तक कम हो जाता है। आपको बता दें कि सेब बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related