ब्लू फ्लावर टी डायबिटीज की है बेहतर दवा, वजन होगा कम और पाचन में होगा सुधार

Date:

आज कल ब्लू टी ट्रेंड में है। यह चाय अपराजिता के फूलों से तैयार की जाती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में प्रभावी है। अपराजिता फूल की चाय, जिसे ब्लू टी के रूप में भी जाना जाता है, इसे अपराजिता के फूलों को पीसकर बनाया जाता है। शंखपुष्पी के नाम से प्रसिद्ध यह आयुर्वेदिक फूल वजन कम करने और दिल को बेहतर रखने के लिए भी जाना जाता है। इस चाय को पीने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। तो आइए जानते हैं इस चाय के फायदे।

अपराजिता फूल की चाय के फायदे

पाचन में होगा सुधार – ऐसा माना जाता है कि अपराजिता फूल की चाय में कई गुण होते हैं और यह पाचन में मदद कर सकता है। यह चाय कब्ज को कम करने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद- रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपराजिता के फूल की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है.

वजन घटाने – कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अपराजिता फूल की चाय भूख को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है, जो वजन कम करने की कोशिश करते समय संभावित रूप से फायदेमंद होती है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स – अपराजिता फूल की चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और संभावित क्षति से बचाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल रहेगा कंट्रोल- कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्लू टी पीने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इस चाय को पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। ऐसे में दिल की कई बीमारियों का खतरा कम रहता है।

कैसे बनाई जाती है चाय?

इस ब्लू टी को बनाने के लिए एक बर्तन में 1 कप पानी लें और इसे उबाल लें।

जब यह उबल जाए तो इसमें 4 से 5 अपराजिता के फूल डालें।

  • इसे अच्छी तरह उबलने दें। फिर इस चाय को एक कप में छान लें।
  • आप इसमें शहद मिलाकर चाय पी सकते हैं।

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related